अमेरिका के लिए रवाना हुए पीएम मोदी. (फाइल फोटो)


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार तड़के अमेरिका के दौरे पर रवाना हो गए हैं. इस दौरे पर पीएम मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. साथ ही कई द्विपक्षीय मीटिंग होने की भी संभावना है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इस यात्रा से पहले पीएम मोदी ने कहा, ‘आज, मैं राष्ट्रपति बाइडेन द्वारा उनके गृहनगर विलमिंगटन में आयोजित किए जा रहे क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने और न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करने के लिए अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर जा रहा हूं. मैं क्वाड शिखर सम्मेलन में अपने सहयोगियों राष्ट्रपति बाइडेन, प्रधानमंत्री अल्बानीज और प्रधानमंत्री किशिदा के साथ शामिल होने के लिए उत्सुक हूं.’

9वीं बार अमेरिका के दौरे पर पीएम मोदी

बता दें कि बतौर पीएम वह अब तक 8 बार अमेरिका का दौरा कर चुके हैं और अब नौवीं यात्रा पर हैं. विदेश मंत्रालय (एमईए) ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी क्वाड नेताओं के चौथे शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जो 21 सितंबर को डेलावेयर के विलमिंगटन में आयोजित होगा. यह सम्मेलन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की मेजबानी में होगा.

यह भी पढ़ें: ‘बंगाल में बाढ़ से तबाही, डूबे कई जिले…’, ममता बनर्जी ने PM मोदी को चिट्ठी लिखकर मांगी मदद

भारतीय प्रधानमंत्रियों के अमेरिका दौरे 

पीएम मोदी के इस दौरे के बीच भारतीय प्रधानमंत्रियों के इतिहास पर नजर डालते हैं तो मिलता है कि पहले पीएम रहे जवाहर लाल नेहरू अपने कार्यकाल के दौरान 4 बार अमेरिका की यात्रा पर गए थे. मोदी और उनके पूर्ववर्ती मनमोहन सिंह सहित अब तक कुल 9 भारतीय प्रधानमंत्रियों ने आधिकारिक रूप से अमेरिका का दौरा किया है. पीएम रहे मनमोहन सिंह ने 8 बार अमेरिका की यात्रा की, जबकि देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 4 बार अमेरिका का दौरा किया. वहीं, अटल बिहारी वाजपेयी भी 4 बार अमेरिका का दौरा कर चुके हैं. इसके अलावा पीएम रही इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने (3 बार), पी.वी. नरसिम्हा राव (2 बार), और मोरारजी देसाई व आई.के. गुजराल 1-1 बार अमेरिका के दौरे पर जा चुके हैं.

पीएम मोदी की यात्रा का पूरा विवरण 

बता दें कि पीएम मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिकी दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वह क्वाड लीडर्स समिट के अलावा कई बड़े आयोजनों में हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी का अमेरिकी दौरा 21 सितंबर से शुरू होगा. वह 21 सितंबर को डेलावेयर के विलिंगटन में चौथे क्वाड लीडर्स समिट में शिरकत करेंगे. इसके बाद 22 सितंबर को वह न्यूजर्सी में भारतीय समुदाय से जुड़े कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी अपने दौरे के आखिरी दिन 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र के ‘समिट ऑफ द फ्यूचर’ में भी हिस्सा लेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *