File Photo


बहराइच में आदमखोर भेड़ियों के लगातार जारी हमले से 35 गांवों के लोग दहशत में हैं. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर वन विभाग के कई बड़े अफसर बहराइच पहुंच गए हैं.

सोमवार को वन निगम के एमडी (IFS) संजय कुमार, मुख्य वन संरक्षक (IFS) एचवी गिरीश, दो DFO और 2 सहायक वन संरक्षक समेत 10 अफसर बहराइच पहुंचे. अब सर्च ऑपरेशन MD संजय कुमार और CCF एचवी गिरीश के संयुक्त नेतृत्व में चलेगा. वहीं, CCF रेनू सिंह पुलिस-प्रशासन के साथ समन्वय करते हुए रेस्क्यू टीमों का सहयोग करेंगी.

संघर्ष कम करने को लेकर बने रणनीति

सीएम योगी ने कहा कि मानव-वन्य जीव संघर्ष को न्यूनतम करने के लिए रणनीति बनाई जाए. अतिरिक्त मैनपावर लगाई जाए और साथ ही उपकरणों की भी कोई कमी ना हो. इस दौरान सीएम ने बचाव के लिए जनजागरूकता पर भी जोर दिया.  सीएम ने आगे कहा कि बहराइच, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, श्रावस्ती, मुरादाबाद, हापुड़, सीतापुर, गोंडा, मेरठ, बिजनौर और बरेली में गश्त और पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए.

ये भी पढ़ें: ‘एक भेड़िये ने बेटी को मुंह में दबोचा था, दो पीछे-पीछे चल रहे थे…’, मां ने बताया रात का वो भयानक मंजर

लोगों की सुरक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्ध

सीएम योगी ने सोमवार को कहा कि सरकार हर नागरिक के जीवन की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि ऐसे जिले जो कि वन्य जीवों की दृष्टि से संवेदनशील हैं, वहां सुरक्षा के सभी इंतजाम किए जाएं.

तकनीकी सहयोग भी लिया जाये

बैठक में सीएम ने कहा कि हाल के दिनों में प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में आदमखोर भेड़िये या तेंदुए के हमले किए जाने की घटना देखने को मिली है. इससे जनहानि भी हुई है. इस स्थिति को यथाशीघ्र नियंत्रित किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि वन्य जीवों को हर हाल में नियंत्रित करने, पकड़ने का प्रयास किया जाए. इसके लिए तकनीकी सहयोग भी लिया जाए. 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *