शंभू बॉर्डर पर किसानों के विरोध प्रदर्शन में शामिल हुईं रेसलर विनेश फोगाट


शंभू बॉर्डर पर लंबे समय से चल रहे किसान आंदोलन को शनिवार को 200 दिन पूरे हो गए हैं. इस मौके पर किसानों ने बड़े पैमाने पर प्रदर्शन की योजना बनाई है. इसी बीच शनिवार को ओलंपियन रेसलर, महिला पहलवान विनेश फोगाट शंभू बॉर्डर पहुंची. यहां किसानों ने उनका माला पहनाकर स्वागत और सम्मान किया. जानकारी के अनुसार, इस विशेष कार्यक्रम में विनेश फोगाट को उनके समर्थन के लिए किसान आंदोलन के नेताओं द्वारा सम्मानित किया गया है.

अभी भी कम नहीं हुई किसानों की ऊर्जाः विनेश फोगाट
विनेश फोगाट ने किसानों के प्रति अपना समर्थन व्यक्त करते हुए कहा, “किसान अपने अधिकारों के लिए लंबे समय से यहां बैठे हैं, लेकिन उनकी ऊर्जा अभी भी कम नहीं हुई है. मैं खुद को भाग्यशाली मानती हूं कि मैं एक किसान परिवार में पैदा हुई. आपकी बेटी आपके साथ है. हमें अपने अधिकारों के लिए खड़ा होना होगा, क्योंकि कोई और हमारे लिए नहीं आएगा. मैं भगवान से प्रार्थना करती हूं कि आपकी मांगे पूरी हों, और जब तक आप अपने अधिकार नहीं ले लेते, तब तक वापस न लौटें.” उन्होंने कहा कि ‘हम जब अपनी मांगों के लिए अपनी आवाज उठाते हैं तो यह हर बार राजनीतिक नहीं होता. आपको हमारी बात सुननी चाहिए.’

उन्होंने आगे कहा, “यह हमेशा जाति या कुछ और के बारे में नहीं होता. मैं प्रार्थना करती हूं कि आपको आपके अधिकार मिलें, और हमारी बेटियां आपके साथ हैं.”

किसानों के समर्थन में सरकार से अपील
विनेश फोगाट ने किसानों के समर्थन में सरकार से अपील करते हुए कहा, “किसान अपने अधिकारों के लिए 200 दिनों से बैठे हुए हैं और मैं सरकार से अपील करती हूँ कि उनकी मांगों को पूरा किया जाए. यह बहुत दुखद है कि उन्हें 200 दिनों से सुना नहीं गया है. हमें उन्हें देखकर अपने अधिकारों के लिए लड़ने की ताकत मिलती है.”

क्या बोले किसान नेता सरवन सिंह पंधेर?

किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने आंदोलन की प्रगति पर जोर देते हुए कहा कि यह शांतिपूर्ण तरीके से, लेकिन बहुत तीव्रता के साथ चल रहा है. उन्होंने कहा, “केंद्र सरकार हमारे संकल्प की परीक्षा ले रही है और हमारी मांगें अब तक पूरी नहीं हुई हैं. हम एक बार फिर सरकार के सामने अपनी मांगें रखेंगे और नई घोषणाएं भी की जाएंगी.” पंधेर ने कहा कि विरोध प्रदर्शन के 200 दिन पूरे होना एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो किसानों के दृढ़ संकल्प को दर्शाता है.

शंभू सीमा पर आंदोलन के 200 दिन पूरे होने के अवसर पर किसान बड़ी संख्या में एकत्र हुए और प्रदर्शन कर रहे हैं. इस मौके पर विनेश फोगाट जैसी शख्सियत के समर्थन से आंदोलन को और मजबूती मिली है, जो किसान आंदोलन के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *