हिज्बुल्लाह डिप्टी लीडर शेख नईम कासिम


हिज्बुल्लाह पर इजरायली सेना कहर बनकर टूट रही है. पेजर और वॉकी-टॉकी अटैक के बाद चीफ हसन नसरल्लाह के खात्मे के सदमे से हिज्बुल्लाह अभी उबर भी नहीं पाया था कि इजरायली सेना लेबनान की सीमा में दाखिल हो गई है. इस बीच हिज्बुल्लाह के डिप्टी लीडर का एक वीडियो चर्चा में बना हुआ है, जिसमें वह पसीना पोंछते नजर आ रहे हैं.

हसन नसरल्लाह की मौत के बाद सोमवार को हिज्बुल्लाह के डिप्टी लीडर शेख नईम कासिम ने पहला सार्वजनिक बयान दिया. इस प्रीरिकॉर्डिड बयान में कासिम ने कहा कि  वह इजरायली सेना के किसी भी हमले का सामना करने के लिए तैयार हैं. 

उनका यह वीडियो लेबनान में इजरायल की सेना के दाखिल होने से पहले का है. उन्होंने कहा कि अगर इजरायल हमारी सरजमीं पर दाखिल होता है तो हम पूरी मुस्तैदी के साथ उसका मुकाबला करेंगे. इस प्रीरिकॉर्डिड बयान में कासिम ने कहा कि लेबनान में हमारे कमांडर्स और नागरिकों की मौत के बावजूद हम झुकेंगे नहीं. हम लेबनान की रक्षा के लिए गाजा का सहयोग करना जारी रखेंगे.

पसीने से तर-बतर थे कासिम

लेकिन इस दौरान खास बात ये रही कि कासिम लगातार अपना पसीना पोंछ रहे थे. उन्होंने कहा कि हिज्बुल्लाह नसरल्लाह के कदमों पर आगे बढ़ता रहेगा. हिज्बुल्लाह के लोग उसी रास्ते पर आगे बढ़ेते रहेंगे, जो नसरल्लाह का रास्ता था. कासिम ने कहा कि यह जंग लंबी चल सकती है. हमें यकीन हैं कि इजरायल अपने मंसूबों में कामयाब नहीं होगा. हिज्बुल्लाह एक बार फिर ऐसे ही इजरायल को हराएगा, जैसे 2006 में हराया था.

इस दौरान कासिम ने हिजबुल्लाह के फिर से उठ खड़े होकर लड़ने और इजरायल के खिलाफ जीत दर्ज करने का भरोसा जताया. उन्होंने नसरल्लाह के बाद हिज्बुल्लाह के नए प्रमुख के बारे में कहा कि नेता चुनने के लिए हमारे पास एक सिस्टम है, इसी आधार पर जल्दी ही नए चीफ का चुनाव किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि अगर इजरायल को लगता है कि वह नरसंहार करके सफल हो सकता है तो वह भ्रम में जी रहा है. आईडीएफ लोगों पर बम बरसाकर और निर्दोषों का खून बहाकर अपने मकसद में कामयाब नहीं होगा.

कासिम ने इजरायली हमले की आलोचना करते हुए कहा कि लेबनान के गांवों और रिहाइशी इलाकों को आईडीएफ ने निशाना बनाया है. जिन पर इजरायल बम बरसा रहा है वो हिजबुल्लाह के लड़ाके नहीं बल्कि निर्दोष आम नागरिक हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *