israel attack on iran know what is operation Days of Repentance IDF claim targets military bases hezbollah


मिडिल ईस्ट में शनिवार तड़के इजरायल ने ईरान पर ताबड़तोड़ हमला कर बदला ले लिया. इजरायली सेना के अनुसार उन्होंने ईरान के कई सैन्य ठिकानों और तेहरान के आसपास के शहरों में जमकर बम बरसाए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ईरान पर हमला करने के लिए इजरायल ने 100 से अधिक फाइटर जेट का इस्तेमाल किया. आईडीएफ अधिकारियों ने कहा कि ईरान पर बम बरसाने वाले सभी फाइटर प्लेन सुरक्षित बेस पर लौट आए. जिस ऑपरेशन के तहत इजरायल ने ईरान पर हमला किया, उसका कोड नाम डेज ऑफ रिपेंटेंस (पश्चाताप के दस दिन) था.

 इजराइल ने ईरान के 4 शहरों पर हमला किया. आईडीएफ के अनुसार 1600 किलोमीटर दूर किए गए इस हमले में एफ-35 फाइटर जेट, जासूसी विमानों सहित दर्जनों इजरायली वायुसेना के फाइटर प्लेन का इस्तेमाल किया गया. आईडीएफ ने कहा, “इजरायल पर हमले की कीमत चुकानी पड़ेगी. हमने अपना मिशन पूरा किया.”

इजरायल के इस हमले को एक अक्टूबर को ईरान की ओर से किए गए एयर स्ट्राइक के बदले के रूप में देखा जा रहा है. इससे पहले ईरान ने हिजबल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत का बदला लेने के लिए इजरायल करीब 200 रॉकेट दागे थे, जिसके बाद इजरायल ने भी ईरान को तबाह करने की कसम खाई थी.

 

(ये स्टोरी अपडेट हो रही है)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *