इजरायल अब बेरूत में आवासीय इलाकों पर भी हमले कर रहा है (file Photo: Reuters)


हिज्बुल्लाह चीफ नसरल्लाह की मौत के बाद इजरायल अब लेबनान की राजधानी बेरूत में आवासीय इलाकों पर भी हमले कर रहा है. इजरायल ने पहली बार बेरूत में आवासीय इमारतों पर ड्रोन अटैक किया है. इस हमले में 4 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोगों के घायल होने की आशंका है. रविवार देर शाम से बेरूत के उपनगरों के अलावा बेरूत में भी इजरायली ड्रोन देखे गए हैं.

बेरूत के कोला इलाके में एक इमारत को निशाना बनाकर इजरायल ने हमला किया है. शहर की सीमा के भीतर ये इस तरह का पहला हमला है, जानकारी के मुताबिक इजरायल अब हिज्बुल्लाह के अन्य नेताओं को निशाना बना रहा है. 

रॉयटर्स के मुताबिक सोमवार की सुबह बेरूत के कोला जिले में एक अपार्टमेंट की ऊपरी मंजिल पर इजरायली हमला हुआ है. हिज्बुल्लाह के साथ बढ़ती दुश्मनी के बाद से बेरूत  शहर के ब़ॉर्डर के भीतर ये पहला इजरायली हमला है. रॉयटर्स के प्रत्यक्षदर्शियों ने एक धमाके की आवाज सुनी और ऊपरी मंजिल में एक छेद से धुआं उठता देखा.

इजरायल के हमलों के बीच सऊदी अरब ने लेबनान को अपना समर्थन दिया और देश की “संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता” के संरक्षण का आह्वान किया है. सऊदी विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसने लेबनान में हाल के दिनों की घटनाओं को “गंभीर चिंता” के साथ देखा है. हालांकि सऊदी अरब ने हिज़्बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत का जिक्र नहीं किया है. वहीं, ईरान ने इस्लामी देशों से लेबनान का समर्थन करने के लिए त्वरित कार्रवाई करने का आग्रह किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *