इजरायल के पीएम नेतन्याहू और UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस


इजरायल और ईरान के बीच सीधी जंग छिड़ गई है. मंगलवार देर शाम से दोनों तरफ से एयरस्ट्राइक जारी है. इसका असर पूरी दुनिया पर भी देखने को मिल रहा है. खासकर मध्य पूर्व के देशों में तनाव की स्थिति है. इजरायली सेना ने लेबनान में घुसकर हिज्बुल्लाह के लड़ाकों पर हमले शुरू कर दिए हैं. वहीं अमेरिका ने भी ईरान को चेतावनी जारी की है. 

इस सबके बीच इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को अपने देश में अवांछित व्यक्ति (ऐसा व्यक्ति जिसे अब कोई सम्मान या स्वागत नहीं मिलेगा) घोषित करने और देश में उनके प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. 

इजरायली विदेश मंत्री कैट्ज़ ने बयान जारी करते हुए कहा, “जो कोई भी स्पष्ट रूप से ईरान द्वारा इजरायल पर किए गए आपराधिक हमले की निंदा करने में असमर्थ है, वह इजरायल की धरती पर पैर रखने के योग्य नहीं है. यह (गुटेरेस) इजरायल से नफरत करने वाले महासचिव हैं, जो आतंकवादियों, बलात्कारियों और हत्यारों को समर्थन देते हैं. गुटेरेस को संयुक्त राष्ट्र के इतिहास में एक दाग के रूप में याद किया जाएगा.”

 

उन्होंने कहा कि यह एक महासचिव हैं, जिन्होंने 7 अक्टूबर को हमास के हत्यारों द्वारा किए गए नरसंहार और यौन अत्याचारों की निंदा नहीं की है, न ही उन्होंने उन्हें आतंकवादी संगठन घोषित करने के किसी प्रयास का नेतृत्व किया है. एक महासचिव जो हमास, हिज़्बुल्लाह, हूती और अब ईरान (वैश्विक आतंक की जननी) के आतंकवादियों, बलात्कारियों और हत्यारों को समर्थन देते हैं, उन्हें संयुक्त राष्ट्र के इतिहास में एक दाग के रूप में याद किया जाएगा. इजरायल अपने नागरिकों की रक्षा करना और अपनी राष्ट्रीय गरिमा को बनाए रखना जारी रखेगा, चाहे एंटोनियो गुटेरेस हों या न हों.

ईरानी ने जारी की मोस्ट वांटेड की लिस्ट, नेतन्याहू का भी नाम

ईरानी खुफिया मंत्रालय ने इजरायल के मोस्ट वांटेड की लिस्ट जारी की है. खुफिया एजेंसी द्वारा हिब्रू में जारी की गई धमकी में इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और उनके अन्य डिफेंस मामलों के प्रमुख अधिकारियों का खात्मा कर देंगे. लिस्ट में तस्वीर के साथ टॉप तीन में नेतन्याहू का नाम है और उसके बाद रक्षा मंत्री योआव गैलेंट और सेना प्रमुख हर्ज़ी हलेवी का नाम है.

लेबनान के सीमाई शहर में चल रही आमने-सामने की लड़ाई

ईरान के हमले के बाद इजरायल ने लेबनान पर हमले तेज कर दिए हैं. पिछले 12 घंटे में इजरायल ने बेरूत पर छठी बार हमला किया है. वहीं, इजरायल ने जमीनी हमले के लिए और सैनिकों को लेबनान कूच करने का आदेश दिया है. दर्जनों गांव को खाली कराने का दावा किया जा रहा है. लेबनान के हिज्बुल्लाह का कहना है कि उसके लड़ाके सीमावर्ती शहर मारून एल रास में इजरायली सेनाओं के साथ आमने-सामने की लड़ाई लड़ रही है. वहीं इजरायली सेना का कहना है कि नॉर्दर्न इलाके के साफेद में रॉकेट साइरन ऑफ कर दिया गया है. लेबनान के साथ सटी इजरायल की सीमा पर हिज्बुल्लाह के लड़ाकों के साथ झड़प में इजरायल के दो सैनिकों की मौत हो गई है जबकि 18 घायल हो गए हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *