कानपुर में एक बार फिर ट्रेन पलटाने की साजिश!


उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक बार फिर ट्रेन को उड़ाने की साजिश सामने आई है. कानपुर देहात जिले में रेलवे ट्रैक पर छोटा वाला एक गैस सिलेंडर मिला है, जिससे टकराने के बाद कोई भी बड़ा हादसा हो सकता था. हाल में ही कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश रची गई थी. इसके लिए रेलवे ट्रैक पर एलपीजी सिलेंडर रखा गया था. इसके अलावा रेलवे लाइन के पास पेट्रोल और बारूद भी बरामद किया गया था. 

जानकारी के मुताबिक, नॉर्थर्न सेंट्रल रेलवे के प्रयागराज डिवीजन के पेरम्बूर रेलवे स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर एलपीजी का छोटा सिलेंडर मिला था. यहां से मालगाड़ी गुजरने वाली ही थी कि लोको पायलट ने उससे पहले ही मालगाड़ी को रोक दिया, जिसकी वजह से एक बड़ा हादसा टल गया. जिस जगह रेलवे ट्रैक पर गैस सिलेंडर मिला है, वो कानपुर देहात जिले में पड़ता है. 

पटरी पर सिलेंडर और मिठाई के डिब्बे में पेट्रोल और बारूद… कानपुर में ट्रेन उड़ाने की साजिश में आखिर कौन शामिल

कानपुर में ही कालिंदी एक्सप्रेस को उड़ाने की साजिश 

बीते आठ सितंबर की रात करीब 8.30 बजे कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस ट्रेन को ब्लास्ट कर उड़ाने की साजिश सामने आई थी. प्रयागराज से भिवानी की ओर जाने वाली कालिंदी एक्सप्रेस रेलवे ट्रैक पर रखे एलपीजी गैस से भरे सिलेंडर टकराई थी. उसके बाद तेज आवाज भी हुई थी. इतना ही नहीं घटनास्थल पर पेट्रोल से भरी बोतल और माचिस के साथ बारूद भी मिला था. जिसके बाद इस घटना की आतंकी साजिश के एंगल से जांच की जा रही है. 

रेलवे लाइन पर रखे LPG सिलेंडर से टकराई कालिंदी एक्सप्रेस

अजमेर में मालगाड़ी को रेलवे ट्रैक पर रखे सीमेंट के ब्लॉक

इस घटना के तुरंत बाद 10 सितंबर को राजस्थान के अजमेर में मालगाड़ी को पलटाने की साजिश सामने आई. अजमेर के सरधना में रेलवे ट्रैक पर सीमेंट के करीब 70 किलो के दो ब्लॉक रखकर मालगाड़ी को डिरेल करने की कोशिश की गई. गनीमत रही कि ट्रैन सीमेंट ब्लॉक को तोड़ती हुई आगे निकल गई और कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ. इसको लेकर पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है.   

कानपुर के बाद अजमेर में भी मालगाड़ी पलटाने की साजिश! रेलवे ट्रैक पर रखे सीमेंट के स्लैब

साबरमती एक्सप्रेस के 22 डिब्बे हुए थे डिरेल  

इससे पहले बीते 17 अगस्त की रात कानपुर-झांसी रूट साबरमती एक्सप्रेस (19168) के 22 डिब्बे इंजन समेत पटरी से नीचे उतर गए थे. ये ट्रेन वाराणसी से अहमदाबाद जा रही थी. हादसे का शिकार हुई ट्रेन के ड्राइवर ने बताया था कि बोल्डर के इंजन से टकराने के कारण हादसा हुआ क्योंकि जैसे ही बोल्डर इंजन से टकराया, वैसे ही इंजन का कैटल गार्ड बुरी तरह से मुड़ गया. इस हादसे की जांच की जा रही है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *