Pagers use radio waves to communicate. (AI- image)


Lebanon Pager Blast: लेबनान और सीरिया के कुछ इलाकों में मंगलवार को सिलसिलेवार ब्लास्ट हुए. इस ब्लास्ट में पेजर का इस्तेमाल किया, जी हां आपने सही सुना. पेजर जिसके बारे में बहुत से लोग लगभग भूल चुके थे. इस ब्लास्ट का पता लगने का लिए जांज एजेंसियां जुट गई हैं. 

अब सवाल आता है कि क्या दुनिया में अभी भी पेजर का इस्तेमाल हो रहा है? यहां आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन-किन देशों में पेजर का इस्तेमाल होता है. आइए इसके बारे में डिटेल्स में जानते हैं. 

पहले जानते हैं कि पेजर क्या होता है? 

पेजर एक छोटा वायरलेस कंम्यूनिकेशन डिवाइस होता है, जिसे खासतौर से मैसेज सेंड करने और रिसीव करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसे बीपर भी कहा जाता है. पेजर का इस्तेमाल 1980 और 1990 के दशक में व्यापक रूप से हुआ था, उस समय मोबाइल फोन की पहुंच सीमित थी. 

यह भी पढ़ें: क्या पेजर की तरह मोबाइल हैक करके धमाका किया जा सकता है? जवाब सुनकर हो जाएंगे हैरान

इन देशों में अभी भी पेजर इस्तेमाल हो रहा है

  • अमेरिकाः अमेरिका के हॉस्पीटल और हेल्थकेयर सेक्टर में पेजर का इस्तेमाल किया जाता है. यह संख्या बहुत कम है. ये जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स आदि से ली है. 
  • जापानः जापान के कुछ हिस्सों में भी अभी पेजर का इस्तेमाल कम्युनिकेशन में इस्तेमाल किया जाता है. इसे हेल्थ सर्विस और जरूरी सेवाओं में इस्तेमाल किया जा रहा है. 
  • ब्रिटेनः  यूनाइटेड ऑफ किंगडम के नेशनल हेल्थ सर्विस एक ऐसा सिस्टम है, जहां अभी भी बड़े स्तर पर पेजर का इस्तेमाल होता है. जानकारी के मुताबिक, यहां अभी भी हजारों डिवाइस इस्तेमाल हो रहे हैं. 
  • कनाडाः अमेरिका की तरह यहां भी कुछ सेक्टर में चुनिंदा लोग पेजर का इस्तेमाल कर रहे हैं. यहां भी हेल्थ सर्विस, इमरजेंसी सर्विस और रिमोट एरिया में इस्तेमाल किया जाता है. 
  • स्विट्जरलैंडः यहां भी चुनिंदा सेक्टर में इसका इस्तेमाल किया जाता है, इसमें अस्पताल, कुछ इंडस्ट्रीज आदि शामिल हैं.

क्यों अभी भी इस्तेमाल होते हैं पेजर?

अभी भी बहुत से इलाके ऐसे हैं, जहां इंटरनेट की कवरेज बहुत  खराब है. कई बार वहां, कॉल, मैसेज और इंटरनेट आदि का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. ऐसे में पेजर एक बड़ी भूमिका अदा करता है. यह कमजोर नेटवर्क एरिया में भी आसानी से काम कर सकता है. 

यह भी पढ़ें: कैसे पेजर बना बम? क्या मोसाद ने फिट करवाया चिप बम, क्या है ताइवानी कंपनी का लिंक, सारे सवालों के जवाब

पेजर के अंदर यूजर्स को स्ट्रांग बैटरी लाइफ मिलती है. यह सिंगल चार्ज में पूरे सप्ताह तक चलाया जा सकता है.  जानकारी के मुताबिक, यह मोबाइल की तुलना में जल्दी मैसेड सेंड करता है. 

पेजर मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं? 

वन-वे पेजर: इसमें यूजर्स केवल मैसेज रिसीव कर सकते थे, लेकिन जवाब नहीं दे सकते थे. 

टू-वे पेजर: इसमें यूजर्स मैसेज रिसीव करने के साथ ही जवाब भी भेज सकता था. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *