Who is Kedar Dighe Udhhav Thackeray Candidate from Kopri Pachpakhadi Assembly constituency against Eknath Shinde कौन हैं केदार दिघे? जिन्हें उद्धव ठाकरे ने सीएम एकनाथ शिंदे के खिलाफ दिया टिकट


महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए उद्धव ठाकरे की पार्टी शिवसेना (यूबीटी) ने 65 सीटों पर उम्मीदवारों की पहली लिस्ट बुधवार (23 अक्टूबर) को जारी की. इस लिस्ट में ठाणे की कोपरी-पंचपाखड़ी सीट पर केदार दिघे को पार्टी ने टिकट दिया है. ये महाराष्ट्र की हॉट सीट है क्योंकि यहां से सीएम एकनाथ शिंदे मैदान में उतरे हैं.

कौन हैं केदार दिघे?

केदार दिघे दिवंगत नेता आनंद दिघे के रिश्तेदार हैं. आनंद दिघे को शिंदे का राजनीतिक गुरु माना जाता है. सीएम एकनाथ शिंदे की पार्टी शिवसेना ने जब मंगलवार (22 अक्टूबर) को अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की तो उसमें लिखा था, “हिंदू हृदय सम्राट आदरणीय शिवसेना प्रमुख बाला साहेब ठाकरे और आदरणीय आनंद दिघे साहब के आशीर्वाद से शिवसेना महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करती है.” 

आनंद दिघे के मार्गदर्शन में ही एकनाथ शिंदे ने अविभाजित शिवसेना में अपने राजनीतिक पकड़ को मजबूत की थी. शिवसेना के शुरुआती नेताओं में आनंद दिघे कद्दावर नेताओं में से एक थे. बाल ठाकरे ने उन्हें ठाणे में पार्टी को मजबूत करने का जिम्मा सौंपा और उसमें वो कामयाब हुए. अब दिघे के रिश्तेदार को सीएम शिंदे के खिलाफ मैदान में उतार उद्धव ठाकरे ने बड़ा दाव चल दिया है.

शिवसेना (यूबीटी) की लिस्ट की बड़ी बातें

शिवसेना (यूबीटी) की पहली लिस्ट में कई और प्रमुख नाम हैं. उद्धव के बेटे आदित्य ठाकरे वर्ली ने उम्मीदवार बनाए गए हैं. ठाणे से राजन विचारे को टिकट दिया गया है. वरुण सरदेसाई को बाबा सिद्दीकी के बेटे जीशान सिद्दीकी के खिलाफ वांद्र ईस्ट से उम्मीदवार बनाया गया है. 

पहली लिस्ट में 14 मौजूदा विधायकों को टिकट दिया गया है. समीर देसाई, महेश सावंत, समीर देसाई और राजू शिंदे ये वो नाम हैं जो पहली बार मैदान में उतरे हैं. मुंबई की 13 सीटों पर पार्टी ने उम्मीदवार दिए हैं. 

MVA में सीट शेयरिंग का ऐलान, 85-85 सीट पर लड़ेगी कांग्रेस, उद्धव और शरद पवार की पार्टी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *