ये तस्वीर है साउथ बेरूत की, जहां कई किलोमीटर तक सन्नाटा पसरा हुआ है


Israel-Hezbollah War: इजरायल ने लेबनान में एयरस्ट्राइक कर हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को मार गिराया है, इसके बाद पूरे लेबनान और बेरूत में तनाव की स्थिती बनी हुई है. साउथ बेरूत में सड़कों पर कई किलोमीटर दूर तक सन्नाटा पसरा हुआ है. खौफ का आलम ये है कि लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं. इसी बीच आजतक नसरल्लाह के गढ़ साउथ बेरूत तक पहुंचकर वहां से आंखों देखा हाल बता रहा है. पढ़िए हमारे संवाददाता अशरफ वानी की ग्राउंड रिपोर्ट… 

आजतक उस जगह पर पहुंचा जहां शुक्रवार को हिज्बुल्लाह का हेडक्वार्टर इजरायली डिफेंस फोर्स ने नेस्तनाबूद कर दिया था. साउथ बेरूत में हसन नसरल्लाह के मारे जाने के बाद सड़कों पर सिर्फ हिज्बुल्लाह के झंडे दिखाई दे रहे हैं. इसके अलावा सड़कें पूरी तरह से सूनी पड़ी हैं. दुकानें और बाजार बंद हैं. कहीं पर कोई भी नजर नहीं आ रहा है. लोगों को इस बात का डर है कि पता नहीं कब इजरायल का रॉकेट वहां आ गिरे. 

रविवार को इजरायल ने दावा किया है कि साउथ बेरूत में ही उन्होंने हिज्बुल्लाह के एक और ठिकाने को निशाना बनाया है. ऐसे में लोगों में इजरायली हमलों को लेकर डर का माहौल बना हुआ है. कई किलोमीटर के सफर के दौरान आजतक को सड़क पर सिर्फ एक शख्स स्कूटी पर दिखाई दिया, वो भी हिज्बुल्लाह का लड़ाका था. साउथ बेरूत में रहने वाले लोग बंकर या सुरक्षित जगहों पर छिपे हुए हैं. 

हिज्बुल्लाह के खिलाफ चलाए जा रहे ऑपरेशन को इजरायल ने ‘ऑपरेशन न्यू ऑर्डर’ नाम दिया है, इस ऑपरेशन का मकसद इजरायल विरोधी संगठनों के टॉप लीडर्स का खात्म है. इजरायल पहले अपने दुश्मनों को राडार पर लेता है, इसके बाद दुश्मनों की सारी जानकारी जुटाता है जैसे कब-कहां आना जाता होता है. फिर दुश्मन के ठिकाने पर स्ट्राइक कर उसे मारा जाता है. हानियेह और नसरल्लाह दोनों इसी तरह मारे गए. इजरायल के ‘ऑपरेशन न्यू ऑर्डर’ के टारगेट पर अब हमास का प्रमुख नेता याह्या सिनवार हो सकता है. इसके साथ ही ईरान का सुप्रीम लीडर खामनेई, यमन का अब्दुल मलिक अल हूती भी इजरायल के टारगेट पर हो सकते हैं. 

 

हिज्बुल्ला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *