यह फोटो तब की है जब तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के आतंकवादियों ने पेशावर में एक पुलिस चौकी पर हमला किया था. (फाइल फोटो/रॉयटर्स)


पाकिस्तानी सेना ने खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में 8 आतंकवादियों को मार गिराया है. पाक सेना ने गुरुवार को कहा कि पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सुरक्षा बलों के साथ रात भर चली गोलीबारी में आठ आतंकवादी मारे गए.

पाकिस्तानी सेना की मीडिया विंग इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने एक बयान में कहा, ‘सैनिकों ने आतंकवादियों के ठिकाने से हथियार और गोला-बारूद भी जब्त किए हैं.’ आईएसपीआर ने कहा कि उत्तरी वजीरिस्तान जिले के रजमाक इलाके में 25 और 26 सितंबर की रात को आतंकवादियों की ‘कथित मौजूदगी’ पर ऑपरेशन चलाया गया था. 

टीटीपी को घोषित किया ‘फितना अल-खवारिज’

बयान में कहा गया, ‘ऑपरेशन के दौरान, सैनिकों और आतंकियों के बीच भीषण गोलीबारी हुई, जिसमें आठ आतंकवादियों को मार दिया गया.’ इसमें कहा गया, ‘क्षेत्र में पाए जाने वाले किसी भी अन्य आतंकी को खत्म करने के लिए क्षेत्र में ऑपरेशन चलाया जा रहा है.’

पाकिस्तान ने आधिकारिक तौर पर प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) को ‘फितना अल-खवारिज’ घोषित कर दिया है. पाकिस्तान के गृह मंत्रालय की अधिसूचना में ऐसे आतंकवादियों के नाम के साथ ‘खारिजी’ शब्द के इस्तेमाल पर जोर दिया गया है.

टूटीं पाकिस्तान की उम्मीदें

पाकिस्तानी सरकार का आरोप है कि टीटीपी अपने संगठन का संचालन अफगानिस्तान से कर रहा है जबकि अफगान तालिबान इस दावे का खंडन करता है. 2021 में काबुल में तालिबान के सत्ता पर काबिज होने के बाद पाकिस्तान में आतंकवाद की घटनाओं में वृद्धि हुई है. 

इस्लामाबाद को उम्मीद थी कि काबुल में एक दोस्ताना सरकार होने से उसे उग्रवाद से निपटने में मदद मिलेगी. दोनों देशों के बीच संबंध हाल ही में तनावपूर्ण हो गए हैं जिसमें टीटीपी एक प्रमुख कारण है लेकिन इसकी एक वजह सीमा पर होने वाली झड़पें भी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *