अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन. (फाइल फोटो)


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शनिवार को इजरायली हमलों में हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत पर प्रतिक्रिया दी है. बाइडेन ने नसरल्लाह को सैकड़ों अमेरिकियों की हत्या का जिम्मेदार बताया और कहा कि उसकी मौत के कई पीड़ितों को न्याय मिला है. साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने लेबनान और गाजा में लड़ाई को खत्म करने के लिए राजनयिक समझौतों का आह्वान किया.  

व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक बयान के अनुसार बाइडेन ने कहा कि हसन नसरल्लाह और उसके नेतृत्व वाला आतंकवादी ग्रुप हिजबुल्लाह, चार दशक के आतंक के शासनकाल में सैकड़ों अमेरिकियों की हत्या के लिए जिम्मेदार था. इजरायली हवाई हमले में नसरल्लाह की मौत हजारों पीड़ितों के लिए न्याय है, जिसमें कई अमेरिकी, इजरायली और लेबनानी नागरिक शामिल हैं.

‘हिज्बुल्लाह ने खोला उत्तरी मोर्चा’

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि इजरायल के जिस हमले में नसरल्लाह की मौत हुई, वह “7 अक्टूबर, 2023 को हमास के नरसंहार” के साथ शुरू हुए संघर्ष के व्यापक संदर्भ में हुआ था. हमास और इजरायली संघर्ष के अगले दिन नसरल्लाह ने हमास के साथ हाथ मिलाने और इजरायल के खिलाफ नॉर्दर्न फ्रंट खोलने का फैसला किया था.

उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका हिज्बुल्लाह, हमास, हूती और किसी भी अन्य ईरानी समर्थित  आतंकवादी समूहों के खिलाफ इजरायल के बचाव के अधिकार का पूरी तरह समर्थन करता है.”

बाइडेन ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी रक्षा मंत्री को मध्य पूर्व क्षेत्र में अमेरिकी सैन्य बलों की रक्षा स्थिति को और बढ़ाने का निर्देश दिया है ताकि हमलावरों को रोका जा सके और व्यापक क्षेत्रीय युद्ध के जोखिम को कम किया जा सके.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने गाजा के लिए सीज फायर और बंधकों की रिहाई समझौते का हवाला देते हुए कहा कि हमारा मकसद राजनयिक के माध्यमों से गाजा और लेबनान दोनों में चल रहे संघर्षों को कम करना है. उन्होंने बताया कि गाजा में हम संघर्ष विराम और बंधकों की रिहाई के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा समर्थित एक समझौते पर आगे बढ़ रहे हैं. साथ ही लेबनान में हम एक समझौते पर बातचीत कर रहे हैं जो लोगों को इजरायल और दक्षिणी लेबनान में अपने घरों में सुरक्षित वापस करेगा.

बता दें कि ईरान समर्थित आतंकी संगठन के 64 वर्षीय प्रमुख नसरल्लाह की शुक्रवार को दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर इजरायली हवाई हमले के बाद मौत हो गई थी. इजरायली सेना द्वारा हत्या की घोषणा के कुछ ही घंटों बाद समूह ने शनिवार को उनकी मृत्यु की पुष्टि की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *