पीएम मोदी और जो बाइडेन की हुई मुलाकात.


प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच शनिवार देर रात द्विपक्षीय वार्ता हुई. यह बातचीत बाइडेन के डेलावेयर स्थित घर पर हुई. इस वार्ता में दोनों नेताओं के बीच हिंद-प्रशांत क्षेत्र और भारत-अमेरिका पार्टनरशिप जैसे कई मुद्दों पर चर्चा हुई. इस मीटिंग के बाद पीएम मोदी ने बाइडेन को धन्यवाद किया और कहा कि दोनों के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई.

मीटिंग के बाद क्या बोले पीएम मोदी

द्विपक्षीय वार्ता के बाद पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, ‘मैं ग्रीनविले, डेलावेयर में अपने आवास पर मेरी मेजबानी करने के लिए राष्ट्रपति बाइडेन को धन्यवाद देता हूं. हमारी बातचीत बेहद सार्थक रही. बैठक के दौरान हमें क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला.’

विदेश मंत्रालय ने क्या कहा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक्स पर जानकारी देते हुए बताया, ‘पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच आज विलमिंगटन, डेलावेयर में द्विपक्षीय वार्ता हुई. इस बैठक की मेजबानी राष्ट्रपति बाइडेन ने अपने घर पर की थी.’ उन्होंने बताया, ‘दोनों नेताओं के बीच चर्चा आपसी हित के क्षेत्रों में भारत-अमेरिका द्विपक्षीय साझेदारी को और गहरा करने के तरीकों पर केंद्रित रही. दोनों ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र सहित कई वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की.’

गर्मजोशी से हुआ स्वागत

वार्ता के बाद प्रधानमंत्री मोदी बाइडेन के घर से निकल चुके हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति उन्हें बाहर तक छोड़ने आए और गले लगाकर विदा किया. इससे पहले घर पहुंचने पर जो बाइडेन ने पीएम मोदी का गले लगाकर स्वागत किया और हाथ पकड़कर उन्हें घर के अंदर ले गए.

‘भारत-अमेरिका की साझेदारी सबसे अधिक मजबूत’

जो बाइडेन ने भी एक्स पर एक पोस्ट शेयर कर पीएम मोदी के साथ बैठक की जानकारी दी. बाइडेन ने लिखा, ‘भारत के साथ अमेरिका की साझेदारी इतिहास में किसी भी समय की तुलना में अधिक मजबूत, करीबी और अधिक गतिशील है. प्रधानमंत्री मोदी के साथ जब हम बैठते हैं तो मैं नए क्षेत्रों को खोजने की हमारी क्षमता से चकित रह जाता हूं. आज की बैठक भी कुछ ऐसी ही रही.’ बता दें कि इस द्विपक्षीय चर्चा के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर, विदेश सचिव, भारतीय राजदूत विनय मोहन क्वात्रा भी मौजूद रहे. 

यह भी पढ़ें: मोदी-बाइडेन की मुलाकात से पहले US का डबल गेम, सिख एक्टिविस्ट को व्हाइट हाउस बुलाया

पीएम मोदी का 9वां अमेरिका दौरा

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर हैं. इस दौरे पर पीएम मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. साथ ही कई द्विपक्षीय बैठकें होने की भी संभावना है. नरेंद्र मोदी बतौर पीएम अब तक 8 बार अमेरिका का दौरा कर चुके हैं और अब नौवीं यात्रा पर हैं. विदेश मंत्रालय (एमईए) ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे. 

क्या है पीएम मोदी का कार्यक्रम?
 
प्रधानमंत्री मोदी क्वाड नेताओं के चौथे शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जो 21 सितंबर को डेलावेयर के विलमिंगटन में आयोजित होगा. यह सम्मेलन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की मेजबानी में होगा. इसके बाद 22 सितंबर को वह न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय से जुड़े कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी अपने दौरे के आखिरी दिन 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र के ‘समिट ऑफ द फ्यूचर’ में भी हिस्सा लेंगे.



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *