अमेठी में एक ही परिवार के 4 लोगों की हत्या


यूपी के अमेठी में बीती शाम एक ही परिवार के चार लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई. हत्यारों ने मासूम बच्चियों को भी नहीं बख्शा. इस वारदात से प्रदेश में हड़कंप मच गया. खुद सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने मामले का संज्ञान लिया और अधिकारियों को मौके पर जाकर हालात का जायजा लेने का निर्देश दिया. उधर, सूचना मिलते एसपी, डीएम घटनास्थल पहुंचे. बाद में आईजी, एडीजी समेत कई बड़े अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए. उन्होंने जल्द ही हत्यारोपियों को पकड़ने का दावा किया है. आइए जानते हैं इस हत्याकांड की पूरी कहानी…   
 
दरअसल, अमेठी के शिवरतनगंज इलाके में किराये के घर में रह रहे एक दलित सरकारी टीचर सुनील कुमार को उनकी पत्नी और दोनों बच्चियों समेत गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया गया. यह जघन्य हत्याकांड घर में घुसकर किया गया. पुलिस जब घर के अंदर दाखिल हुई तो खून से लथपथ शव इधर-उधर बिखरे पड़े थे.  

पुलिस के मुताबिक, मृतक टीचर परिवार समेत अमेठी के अहोरवा भवानी चौराहे पर किराए के मकान में रहते थे. वो कंपोजिट विद्यालय में सहायक टीचर के पद पर तैनात थे और मूलतः रायबरेली जिले के गदागंज इलाके के रहने वाले थे. हाल ही ट्रांसफर होने के बाद यहां आए थे. 

इस हत्याकांड में टीचर सुनील कुमार, उनकी पत्नी पूनम भारती, 4 साल की बेटी लाडो और डेढ़ साल की बेटी सृष्टि को मार डाला गया. दोनों मासूमों को भी गोली मारी गई है. क्राइम सीन ऐसा है कि जिसे देख कर रौंगटे खड़े हो जाएं और दिल दहल जाए. पुलिस का मानना है कि ये वारदात लूटपाट की नीयत से नहीं की गई. 

वारदात के बाद चंदन वर्मा का नाम क्यों आ रहा?

इस हत्याकांड के बाद एक अहम जानकारी निकलकर सामने आई है. दरअसल, पुलिस को 18 अगस्त 2024 की एक पुरानी एफआईआर मिली है. यह केस टीचर की पत्नी पूनम भारती की तरफ से दर्ज कराया गया था. पूनम ने किसी चंदन वर्मा नाम के शख्स के खिलाफ अश्लील हरकत, मारपीट करने और जाति सूचक शब्दों का इस्तेमाल कर गाली देने और मारपीट का आरोप लगाया था. 

एफआईआर कॉपी के अनुसार, पूनम भारती अपने बच्चे का इलाज कराने रायबरेली के सुमित्रा अस्पताल गई हुई थी. वहां रायबरेली के ही रहने वाले चंदन वर्मा नाम के शख्स ने उनके साथ अश्लील हरकत की. विरोध करने पर पति सुनील कुमार को थप्पड़ों से मारा और जान से मारने की धमकी दी. पूनम भारती का आरोप था कि चंदन नाम का यह शख्स पहले भी जान से मारने की धमकी दे चुका है. इस FIR कॉपी में वह साफ-साफ कह रही हैं कि अगर भविष्य में उनके या उनके पति के साथ कोई दुर्घटना होती है, तो उसका जिम्मेदार चंदन वर्मा ही होगा. 

फिलहाल, मृतक सुनील कुमार के पिता की तहरीर पर चंदन वर्मा के खिलाफ मुकदमा दर्ज करलिया गया है. चंदन पर बीएनएस की धारा 103(1)के तहत शिवरतनगंज थाने में मुकदमा दर्ज हुआ है. हालांकि, पुलिस और भी कई एंगल से इस हत्याकांड की जांच में जुटी हुई है.  

अमेठी के एसपी अनूप सिंह ने क्या बताया?

बीती रात एसपी अनूप सिंह ने मीडिया को बताया कि एक परिवार में पति पत्नी और दो बच्चियों की गोली मारकर हत्या की गई है. अज्ञात व्यक्ति ने उन्हें गोली मारी है. सूचना पर पहुंची पुलिस उन्हें अस्पताल लेकर पहुंची, लेकिन सभी को मृत घोषित कर दिया गया. किसी प्रकार की लूटपाट की कोशिश नहीं की गई है. 18 अगस्त को इस परिवार ने रायबरेली कोतवाली में चंदन वर्मा के खिलाफ मुकदमा लिखवाया था. एससी/एसटी एक्ट और छेड़छाड़ करने की धाराओं में मुक़दमा कराया था. हम लोग उस बिंदु को भी देख रहे हैं कि इस घटना से उस FIR का कोई संबंध है या नहीं.

अमेठी और रायबरेली पुलिस की 6 टीमें खुलासे में लगाई गई

पुलिस सूत्रों की माने तो तीन से अधिक बदमाशों ने इस हत्याकांड को अंजाम दिया. मौके से पुलिस को 9 खोखे और एक जिंदा कारतूस भी बरामद हुआ है. हत्याकांड में दो से अधिक असलहों का इस्तेमाल किया गया था. अमेठी और रायबरेली पुलिस की जॉइंट 6 टीमें हत्याकांड के खुलासे में लगाई गई हैं. घटना को अंजाम देने आए बदमाश पैदल ही घर तक पहुंचे थे. वहीं, हत्याकांड को अंजाम देने के बाद बाइक से हुए फरार हो गए.

राहुल गांधी ने लिया संज्ञान 

अमेठी में चार लोगों की हत्या का कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी संज्ञान लिया है. उन्होंने इसको लेकर अमेठी सांसद किशोरी लाल शर्मा से बात की है. राहुल गांधी ने कहा कि किशोरी जी और हम लोग पीड़ित परिवार के साथ हैं. किशोरी जी आप उनको इंसाफ दिलाने में जुटिए, अगर इंसाफ मिलते न दिखे तो बताइएगा मैं खुद आ जाऊंगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *