इजरायल की सेना लेबनान में ग्राउंड ऑपरेशन चला रही है  (फोटो क्रेडिट- AFP)


इजरायल की सेना लेबनान में ग्राउंड ऑपरेशन चला रही है. इजरायली सैनिक लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों को खोज-खोजकर टारगेट कर रहे हैं. इसी बीच इजरायल ने कहा कि हिज्बुल्लाह के साथ लड़ाई में साउथ लेबनान में उसके 8 सैनिक मारे गए हैं. इसमें कुछ अफसर भी शामिल हैं. लेबनान की राजधानी बेरूत से आजतक के संवाददाता अशरफ वानी ने बताया कि यह इजरायल के लिए बड़ा झटका है, क्योंकि इजरायल लेबनान में अपना ग्राउंड ऑपरेशन बढ़ाने की बात कर रहा था. 

ईरान की तरफ से मिसाइल अटैक झेलने के बाद इजरायल के लिए ये दोहरा झटका है. क्योंकि लेबनान में ग्राउंड ऑपरेशन के पहले दिन ही अपने 8 सैनिकों की जान गंवा देना इजरायल के लिए कोई छोटा नुकसान नहीं है. 

इजरायल लेबनान में ग्राउंड ऑपरेशन के दौरान अपने हमले तेज करता जा रहा है. इजरायल की वायुसेना ने बुधवार को दक्षिण बेरूत में 7 स्ट्राइक की हैं. इजरायली डिफेंस फोर्स उस इलाके को अभी भी टारगेट कर रही है, जहां हिज्बुल्लाह का हेडक्वार्टर था. हालांकि IDF ने हाल ही में हिज्बुल्लाह के हेडक्वार्टर को ढहा दिया था. लेकिन यहां अभी भी बम की बौछार की जा रही है. मिसाइल दागी जा रही हैं. लेकिन सबसे ज्यादा तनाव लेबनान-इजरायली बॉर्डर पर है.

हालांकि हिज्बुल्लाह इजरायल के इस ग्राउंड ऑपरेशन को कड़ी टक्कर दे रहा है. हिज्बुल्लाह का दावा है कि हमने जगह-जगह पर एंटी टैंक माइंस बिछा रखी है, अगर इजरायली सेना आगे बढ़ती है तो उन्हें कई तरह की चुनौतियों से निपटना होगा. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *