subhadra yojana these women will get ten thousand rupees know where to apply for it सुभद्रा योजना में इन महिलाओं को मिलेंगे 10000 रुपये, जानें कहां करना होगा आवेदन?


Subhadra Yojana Applying Process: केंद्र सरकार देश की महिलाओं के लिए तरह-तरह की स्कीम चलाती है. महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने में केंद्र सरकार काफी योगदान दे रही है. तो वहीं भारत की कई राज्य सरकारें भी इसके लिए खूब प्रयास कर रही हैं. कई राज्य सरकारें महिलाओं के लिए अलग-अलग करोगी योजनाएं लेकर आ रही हैं.

पिछले महीने ओडिशा सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर महिलाओं के लिए सुभद्रा योजना का ऐलान किया था. इस योजना में महिलाओं को सालाना 10000 रुपये दिए जाते हैं. जाने किन महिलाओं को मिलता है योजना का लाभ और कैसे किया जा सकता है योजना में आवेदन. 

इन महिलाओं को मिलता है लाभ

ओडिशा सरकार ने पिछले महीने इस योजना का शुरू किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर इस योजना की शुरुआत हुई थी. सुभद्रा योजना में लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ पत्रताएं तय की हैं. योजना के तहत उन महिलाओं को ही लाभ दिया जाएगा जो ओडिशा की मूल निवासी होंगी. योजना में लाभ लेने के लिए महिलाओं की उम्र 21 साल से लेकर 60 साल के बीच होनी जरूरी है.

यह भी पढ़ें: खाते में नहीं आए महतारी वंदन योजना के पैसे? जानें कहां कर सकते हैं आप शिकायत

योजना में लाभ लेने के लिए महिलाओं का नाम राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम या फिर राज्य खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत जारी किए जाने वाले राशन कार्ड में दर्ज होना जरूरी है. तो वहीं महिलाओं के परिवार की सलाह इनकम 2.50 लाख रुपये से कम होनी चाहिए. 

यह भी पढ़ें: कुत्ते या किसी पालतू जानवर के नाम पर कैसे होती है वसीयत, क्या इसके लिए लागू होता है कोई खास नियम?

इस तरह किया जा सकता है आवेदन

ओडिशा सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन करने की सुविधा है. सुभद्रा योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए महिलाओं को सुभद्रा योजना के आधिकारिक पोर्टल https://subhadra.odisha.gov.in/ पर जाकर आवेदन देना होगा. तो वहीं ऑफलाइन आवेदन करने के लिए महिलाओं को ब्लॉक कार्यालय जाना होगा. या फिर वह आंगनबाड़ी केंद्र, स्थानीय निकाय कार्यालय और नजदीकी  कॉमन सर्विस सेंटर भी जा सकती हैं.

साल में दो बार मिलेगा लाभ

सुभद्रा योजना में महिलाओं को साल में दो बार महिलाओं को किस्त के पैसे भेजे जाएंगे.  योजना की पहली किस्त अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन भेजी जाएगी. तो वहीं योजना की दूसरी किस्त रक्षाबंधन के दिन डीबीटी के जरिए सीधे महिलाओं के बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी. 

यह भी पढ़ें: मार्केट में मिल रहा है नकली अमूल घी, कंपनी ने खुद बताया किस तरह पता कर सकते हैं कौनसा है असली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *