हरियाणा विधानसभा चुनाव की 90 सीटों पर चुनाव अब 1 अक्टूबर की बजाए 5 अक्टूबर को होंगे.


Haryana Assembly Election Date 2024:  चुनाव आयोग ने आगामी हरियाणा विधानसभा की तारीख में फेरबदल किया है. हरियाणा विधानसभा चुनाव की 90 सीटों पर चुनाव अब 1 अक्टूबर की बजाए 5 अक्टूबर को होंगे. वहीं, चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. आयोग ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के भी नतीजे भी 8 अक्टूबर को घोषित करने का निर्णय लिया है. इससे पहले हरियाणा और जम्मू कश्मीर दोनों ही राज्यों में चुनाव के नतीजे 4 अक्टूबर को आने वाले थे.

चुनाव आयोग ने हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख बदलने का फैसला बिश्नोई समाज के एक प्रमुख त्योहार की वजह से लिया है. दरअसल, आयोग को अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा बीकानेर (राजस्थान) के राष्ट्रीय अध्यक्ष से एक ज्ञापन प्राप्त हुआ था. इसमें बताया गया कि 2 अक्टूबर को ‘आसोज अमावस’ है. इस दिन पंजाब, राजस्थान और हरियाणा से बड़ी तादाद में बिश्नोई समुदाय के लोग गुरु जम्बेश्वर की याद में असोज अमावस पर्व पर राजस्थान में अपने पैतृक गांव मुकाम आते हैं.

इस साल यह त्योहार 2 अक्टूबर को है और सिरसा, फतेहाबाद व हिसार में रहने वाले हजारों बिश्नोई परिवार इस दिन राजस्थान की यात्रा करेंगे. नतीजन उन्हें अपना मताधिकार नहीं मिल पाएगा.

क्या है आसोज अमावस्या?
आसोज अमावस बिश्नोई समाज का एक प्रमुख त्योहार है. यह पर्व बिश्नोई समाज के संस्थापक गुरु जम्बेश्वर की याद में मनाया जाता है. राजस्थान के बीकानेर में मुकाम नामक गांव में ही गुरु जम्बेश्वर ने समाधि ली थी. इस जगह को अब मुक्ति धाम कहा जाता है. बिश्नोई समाज में यह धारणा है कि यहां निष्काम भाव से सेवा करने वालों को मोक्ष प्राप्त हो जाता है.

मुकाम मंदिर में हर साल दो प्रमुख मेलों का आयोजन किया जाता है. पहला फाल्गुन अमावस्या पर और दूसरा आसोज अमावस के दिन. कहते हैं कि फाल्गुन अमावस्या पर मेले का आयोजन बहुत पहले से चला आ रहा है. लेकिन आसोज की अमावस का मेला संत विल्होजी ने 1591 ई. में शुरू किया था. इस मेले की समस्त व्यवस्था अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा एवं अखिल भारतीय गुरु जम्बेश्वर सेवक दल द्वारा की जाती है.

हर साल आसोज अमावस के मौके पर यहां हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के दूरगामी क्षेत्रों से लोग आते हैं और मुक्तिधाम पर माथा टेकते हैं. इस बार आसोज अमावस के मेले का आयोजन 2 अक्टूबर को किया जाएगा. इस वजह से अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा बीकानेर (राजस्थान) के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने चुनाव आयोग से हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख बदलने का आग्रह किया था.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *