Donald trump.


फ्लोरिडा में गोल्फ क्लब में डोनाल्ड ट्रम्प की हत्या के प्रयास मामले में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है. गोल्फ कोर्स में ट्रम्प की हत्या करने की स्पष्ट कोशिश में संदिग्ध व्यक्ति लगभग 12 घंटे तक अंधेरे की आड़ में छुपा रहा. जांच एजेंसी ने संदिग्ध पर बंदूक से संबंधित दो आरोप लगाए हैं. एक दिन पहले अधिकारियों ने बताया था कि उस व्यक्ति को झाड़ियों में राइफल के साथ देखा गया था, जबकि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति पास में ही खेल रहे थे.

कार्यवाहक अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के निदेशक रोनाल्ड रोवे ने सोमवार दोपहर संवाददाताओं को बताया कि वेस्ट पाम बीच स्थित गोल्फ कोर्स में ट्रम्प का जाना उनके सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल नहीं था, तथा यह स्पष्ट नहीं है कि संदिग्ध को ट्रम्प के वहां जाने का कैसे पता चला था.

रिकार्ड से पता चलता है कि राउथ से जुड़ा एक फोन घटना से साढ़े 11 घंटे पहले रविवार सुबह 1:59 बजे (स्थानीय समय) गोल्फ कोर्स पर पाया गया था. सीक्रेट सर्विस ने उस समय गोलीबारी शुरू कर दी जब कोर्स की सफाई कर रहे एक एजेंट ने पूर्व राष्ट्रपति से कुछ सौ गज की दूरी पर झाड़ियों के बीच से एक राइफल की नली निकलती देखी, जो पांचवें होल के फेयरवे पर थे.

‘संदिग्ध ने नहीं चलाई गोली’

रोवे ने सोमवार दोपहर को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि संदिग्ध गोल्फ कोर्स की सीमा के साथ लगी बाड़ के “सार्वजनिक हिस्से” पर था. रोवे ने कहा कि वह ट्रंप को नहीं देख पा रहा था और उसने कोई गोली नहीं चलाई. रोवे ने कहा कि जब जांचकर्ताओं ने संदिग्ध से पूछताछ करनी चाही तो उसने वकील के उसके अधिकार का हवाला देते हुए इस पर सवाल खड़ा कर दिया.

संदिग्ध का मिला पुराना क्राइम रिकॉर्ड

शिकायत के अनुसार, राउथ पर पहले भी कम से कम दो गंभीर अपराधों के आरोप दर्ज हैं. ये दोनों ही मामले उत्तरी कैरोलिना में दर्ज हैं. काउंटी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के कार्यालय के अनुसार, 2002 में राउथ ने को अनरजिस्टर्ड फुली ऑटोमेटिक गन रखने के अपराध में दोषी पाया गया था. जिसे उत्तरी कैरोलिना कानून में मास को क्षति पहुंचाने वाले हथियार के रूप में परिभाषित किया गया है. और उसे परिवीक्षा की सजा सुनाई गई थी. साथ ही वह साल 2010 में उसे चोरी का सामान रखने के लिए भी दोषी ठहराया गया था.

यूक्रेन समर्थक है संदिग्ध राउथ

राउथ यूक्रेन के कट्टर समर्थक हैं और रूस के 2022 के हमले के बाद विदेशी लड़ाकों की भर्ती करने के लिए वहां गया था. यूक्रेनी अधिकारियों ने सोमवार को राउथ से खुद को अलग कर लिया और इंटरनेशनल लीजन, जहां यूक्रेन में कई विदेशी लड़ाके काम करते हैं, ने कहा कि उसका राउथ से कोई संबंध नहीं है.

वहीं, एक्स-फेसबुक और लिंक्डइन पर राउथ के नाम से बने प्रोफाइलों में यूक्रेन के समर्थन के मैसेज थे और उसने ट्रम्प को अमेरिकी लोकतंत्र के लिए खतरा बताया गया था. हालांकि, अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि ये अकाउंट संदिग्ध व्यक्ति के ही हैं. क्योंकि रविवार को घटना के बाद घंटों बाद फेसबुक और एक्स ने उनकी प्रोफाइल पर सार्वजनिक पहुंच को रोक दिया था. रोवे ने कहा कि अधिकारी सोशल मीडिया समेत राउथ की ऑनलाइन रहने की जांच कर रहे हैं.

एफबीआई के मियामी फील्ड कार्यालय के प्रभारी एजेंट जेफरी वेल्ट्री ने संवाददाताओं को बताया कि राउथ एफबीआई को 2019 टिप का विषय था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि वह एक सजायाफ्ता अपराधी था, जिसके पास अवैध रूप से बंदूक थी. वेल्ट्री ने कहा कि जब एफबीआई ने टिप की जांच की तो शिकायतकर्ता जानकारी को सत्यापित करने में असमर्थ था.

ट्रम्प के कैंपेन कार्यक्रम में नहीं होगा बदलाव

मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र के अनुसार, ट्रम्प का कैंपेन  कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं होगा. वह सोमवार रात को एक्स पर एक नए क्रिप्टोकरेंसी व्यवसाय का अनावरण करने वाले हैं और मंगलवार को मिशिगन में एक टाउन हॉल और बुधवार को न्यूयॉर्क में एक रैली की मेजबानी करेंगे.

ट्रंप ने राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, जो डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं, को हत्या के प्रयास के लिए दोषी ठहराया। उन्होंने दावा किया कि संदिग्ध बंदूकधारी डेमोक्रेट्स की “अत्यधिक भड़काऊ भाषा” के आधार पर काम कर रहा था. हालांकि, अधिकारियों ने अभी तक किसी भी मकसद का सबूत नहीं दिया है.

फॉक्स के अनुसार, उन्होंने कहा, “उनकी बयानबाजी के कारण मुझ पर गोली चलाई जा रही है, जबकि मैं ही देश को बचाने वाला हूं और वे ही देश को नष्ट कर रहे हैं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *