Weather Update


देशभर में भारी बारिश के बाद अब मौसम सुहावना हो गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली और इसके पड़ोसी इलाकों में सितंबर के आखिरी सप्ताह और अक्टूबर के पहले सप्ताह में काफी बारिश हो सकती है. IMD के अनुसार, इस बार दिल्ली से मॉनसून की वापसी देरी के साथ अक्टूबर के पहले सप्ताह तक होगी. हर बार दिल्ली और आस-पास के क्षेत्रों में सितंबर के आखिरी सप्ताह तक मॉनसूनी बारिश बंद हो जाती है. पिछले सात दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य से 72% अधिक बारिश हुई है. इसके विपरीत, भारत के दक्षिणी भागों में सामान्य से 86% कम बारिश दर्ज की गई है.

10 से 15 दिनों तक देरी से होगी मॉनसून की वापसी 
मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, इस बार मॉनसून की वापसी में देरी का कारण राजस्थान के कुछ हिस्सों में मॉनसून की धीमी वापसी है, जो अब सितंबर के आखिरी सप्ताह या अक्टूबर के पहले सप्ताह के आस-पास शुरू होने की उम्मीद है. इस देरी के कारण से पता चलता है कि भारत से कुल मिलाकर मॉनसून की वापसी 10-15 दिन देरी से होगी. IMD के अनुसार, आने वाले सप्ताह में देशभर में विशेष रूप से उत्तरी मैदानी इलाकों और पूर्वोत्तर भारत में अपेक्षाकृत शुष्क स्थिति की भविष्यवाणी की है. 

दिल्ली में पूरे हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?

Weather Update

दिल्ली में इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, 20 सितंबर से दिल्ली में बारिश थम सकता है. हालांकि, इस दौरान बादलों की आवाजाही बनी रहेगी. वहीं, 25 सितंबर से दिल्ली में फिर से बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है. IMD के अनुसार, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 31 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है और न्यूनतम तापमान 21 से 25 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है.

आमतौर पर हर साल 25 सितंबर तक दिल्ली से मॉनसून की विदाई हो जाती है, लेकिन इस बार 10 से 15 दिनों की देरी हो सकती है. वहीं, बंगाल की खाड़ी में जल्द ही एक और सिस्टम आ रहा है और बाद में अंतर्देशीय क्षेत्रों की ओर बढ़ रहा है जिससे अगले सप्ताह 25-26 सितंबर के आसपास दिल्ली में बारिश फिर से लौट सकती है. इससे मॉनसून का ठहराव निर्धारित समय से आगे बढ़ सकता है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *