सरकार की ओर से इस स्कीम में दिया जा रहा 7.5% का ब्याज


हर कोई अपनी कमाई में से एक हिस्सा बजट (Savings) करता है और उसे ऐसी जगह निवेश (Investment) करना चाहता है, जहां उसका पैसा सुरक्षित रहे और रिटर्न भी शानदार मिले. इस लिहाज से पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित कई स्कीम्स (Post Office Schemes) खासी लोकप्रिय हो रही हैं. इनमें आप कम अमाउंट लगाकर भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. ऐसी ही एक बजट योजना है पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) की, इसमें सरकार की ओर से ब्याज भी जोरदार दिया जा रहा है. 

इस स्कीम में 7.5% का शानदार ब्याज
Post Office में बच्चे, बूढ़े या फिर जवान और महिलाएं हर आयु वर्ग के लिए सेविंग स्कीम्स संचालित की जा रही हैं. अगर बात करें पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम की, तो इसमें जोरदार रिटर्न, सुरक्षित निवेश के साथ ही टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है, जो इसे खासा पॉपुलर बनाता है. इस स्कीम में पांच साल के लिए पैसों का निवेश किया जाता है. सरकार की ओर से इस अवधि के निवेश के लिए 7.5 फीसदी का धांसू ब्याज ऑफर किया जा रहा है. यानी रिटर्न देने के मामले में भी ये आगे है. 

अलग-अलग टैन्योर पर इतना ब्याज 
पोस्‍ट ऑफिस के टाइम डिपॉजिट स्कीम के तहत अलग-अलग टेन्‍योर के लिए इन्‍वेस्‍टमेंट कर सकते हैं. इसमें 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पैसे जमा किए जा सकते हैं. एक साल के लिए निवेश करने पर 6.9 फीसदी का ब्‍याज मिलता है, जबकि 2 या 3 साल के लिए पैसे इन्वेस्ट करने पर 7 फीसदी की दर तय की गई है. वहीं 5 साल के लिए पोस्‍ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करते हैं, तो फिर इन्वेस्टर्स को 7.5 फीसदी की दर से ब्‍याज मिलता है. 

ब्‍याज से कैसे होगी लाखों की कमाई? 
पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में ब्याज से होने वाली कमाई का कैलकुलेशन करें, तो अगर किसी निवेशक ने इस Post Office Scheme में पांच साल के लिए 5 लाख रुपये का निवेश किया है, तो फिर 7.5 फीसदी की दर से उसे इस अवधि में डिपॉजिट पर 2,24,974 रुपये का इन्टरेस्ट मिलेगा. वहीं कुल मैच्‍योरिटी पर राशि बढ़कर 7,24,974 रुपये हो जाएगी. इसका मतलब है कि आपको सिर्फ ब्‍याज से ही 2 लाख रुपये से ज्यादा कमाई हो जाएगी. 

Tax छूट का भी मिलता है लाभ
Time Deposit स्कीम में आयकर विभाग एक्ट 1961 के सेक्शन 80C के तहत ग्राहक को टैक्स छूट का लाभ भी दिया जाता है. इस सेविंग स्कीम में सिंगल अकाउंट या ज्वाइट अकाउंट खुलवा सकते हैं. 10 साल से ज्यादा आयु के बच्चे का अकाउंट उसके परिजन के जरिए खोला जा सकता है. इसमें कम से कम 1,000 रुपये से खाता खुलवाया जा सकता है. जिसमें सालाना आधार पर ब्याज का पैसा जुड़ता है. वहीं अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं हैं, यानी जितना ज्यादा पैसा लगाएंगे आपको ब्याज से होने वाली कमाई भी उसी हिसाब से बढ़ जाएगी. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *