न्यूयॉर्क में नेपाल के प्रधानमंत्री ओली से मिले PM मोदी (फोटो: सोशल मीडिया/X)


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. अपनी यात्रा के दूसरे दिन रविवार (स्थानीय समयानुसार) को उन्होंने न्यूयॉर्क के लोटे न्यूयॉर्क पैलेस होटल में नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के साथ द्विपक्षीय बैठक की.

नेपाल के पीएम ओली ने पीएम मोदी से मुलाकात के बाद कहा, ‘बैठक बहुत अच्छी रही.’ बता दें कि इस साल जुलाई में पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ के बाद केपी शर्मा ओली के तीसरी बार नेपाल के पीएम के रूप में शपथ लेने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक है.

कुवैत के क्राउन प्रिंस से भी मिले पीएम मोदी

इसी साल जुलाई में नेपाल का प्रधानमंत्री नियुक्त होने पर पीएम मोदी ने ओली को बधाई दी थी. उन्होंने दोनों देशों के बीच दोस्ती के गहरे संबंधों को और मजबूत करने और सहयोग को बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने की उम्मीद जताई थी.

इस दौरान पीएम मोदी ने कुवैत के क्राउन प्रिंस शेख सबा खालिद अल-हमद अल-सबा और फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय बैठक की. रविवार को प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने बोस्टन और लॉस एंजिल्स में नए वाणिज्य दूतावास स्थापित करने की योजना की घोषणा की.

‘जब भारत ने बोला तो पूरी दुनिया ने उसे सुना’

अपने भाषण में पीएम मोदी ने भारत की तरफ से किए जा रहे शांति के प्रयासों को भी बताया और देश की उपलब्धियों को भी साझा किया. उन्होंने कहा कि ‘आज हमारी साझेदारी पूरी दुनिया के साथ बढ़ रही है. पहले भारत सबसे समान दूरी की नीति पर चलता था. आज भारत सबसे सामान नजदीकी की नीति पर चल रहा है. आज जब भारत ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर कुछ कहता है तो दुनिया सुनती है. मैंने जब कहा कि ‘यह युद्ध का युग नहीं है’ (This is not the era of war) तो उसकी गंभीरता सबने समझी.’

‘मेड-इन-इंडिया 6G पर काम कर रहा भारत’

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया का करीब-करीब हर बड़ा मोबाइल ब्रांड मेड इन इंडिया है. आज भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल मैन्युफैक्चरर है. एक जमाना था कि हम मोबाइल इम्पोर्टर थे, आज हम मोबाइल एक्सपोर्टर बन गए हैं.

उन्होंने कहा कि अब भारत पीछे नहीं चलता बल्कि नई व्यवस्थाएं बनाता है. नेतृत्व करता है. भारत ने डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर DPI का नया कॉन्सेप्ट दुनिया को दिया है. आज भारत का 5G बाजार अमेरिका से भी बड़ा है. ऐसा दो साल के अंदर हुआ है. अब भारत मेड-इन-इंडिया 6G पर काम कर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *