तिरुपति मंदिर के प्रसादम लड्डुओं में उपयोग होने वाले घी का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था.


तिरुपति मंदिर में लड्डू प्रसादम के घी में जानवरों की चर्बी और फिश ऑयल पाए जाने का विवाद थमा नहीं है. इस बीच, लड्डू प्रसादम में अब तंबाकू का पैकेट मिलने का दावा किए जाने पर मंदिर ट्रस्ट बोर्ड फिर घिर गया है. हालांकि, ट्रस्ट ने आरोपों को खारिज किया है और प्रसाद तैयार करने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी है.

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) ने कहा, यह सच नहीं है कि लड्डू प्रसादम में तंबाकू का पैकेट पाया गया है. कुछ भक्तों ने सोशल मीडिया पर इसे ऐसे वायरल कर दिया है जैसे पवित्र लड्डू प्रसादम में तंबाकू का पैकेट है. ट्रस्ट ने बताया कि तिरुमाला में वैष्णव ब्राह्मण समाज लड्डू प्रसादम तैयार करता है. यहां भक्ति और सख्ती के साथ हर रोज लाखों की संख्या में लड्डू तैयार किए जाते हैं. इन लड्डुओं को जहां तैयार किया जाता है, वहां सीसीटीवी लगे हैं. यानी इनकी निगरानी भी रखी जाती है.

ट्रस्ट ने कहा, लड्डू बनाने में बेहद सावधानी बरते जाने के बावजूद तंबाकू की मौजूदगी की बात करना निंदनीय है. श्रद्धालु खुद इसका अवलोकन कर सकते हैं.

श्रद्धालु ने किया था तंबाकू का पैकेट मिलने का दावा

दरअसल, यह विवाद तब सामने आया, जब तेलंगाना के खम्मम जिले में चौंकाने वाला दावा किया गया. वहां पवन नाम के श्रद्धालु ने दावा किया कि तिरुपति के लड्डू प्रसादम में तंबाकू मिला है. पवन ने कहा, उनकी मां डोंथु पद्मावती अपने रिश्तेदारों के साथ 19 सितंबर 2024 को तिरुमाला मंदिर में दर्शन करने गई थीं. TTD की तरफ से उन्हें जो लड्डू प्रसादम दिया गया, उसमें अंदर कागज में लिपटे तंबाकू के टुकड़े पाए गए. TTD ने उनसे संपर्क किया और जांच के लिए लड्डू को स्टोर करने को कहा था.

मंदिर में 4 घंटे तक शुद्धिकरण अनुष्ठान हुआ

TTD के कार्यकारी अधिकारी जे श्यामला राव ने कहा, भक्त मंदिर में लड्डू को लेकर अपनी आशंकाओं को दूर कर सकते हैं. चार घंटे के शुद्धिकरण अनुष्ठान के बाद अन्नप्रसाद रसोई शुद्ध की गई है. अनुष्ठान में 20 पुजारी शामिल हुए. इसका उद्देश्य प्रसादम बनाने में पशु चर्बी के उपयोग जैसे कथित कृत्यों से अपवित्रीकरण के बाद भगवान वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर को शुद्ध करना था.

तिरुपति मंदिर में लड्डू की गुणवत्ता सुर्खियों में तब आई जब आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने हाल ही में दावा किया कि पिछली वाईएसआरसीपी सरकार में लड्डू बनाने में घटिया सामग्री और पशु चर्बी से तैयार घी का इस्तेमाल किया गया है. हालांकि, वाईएसआरसीपी प्रमुख जगन मोहन रेड्डी ने आरोपों से इनकार किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *