Meta Orion glasses


Meta Connect 2024: फेसबुक की पेरेंट कंपनी Meta की तरफ से दो दिन के इवेंट का आयोजन किया. इसका नाम Meta Connect 2024 है. इस इवेंट के दौरान भारतीय समयनुसार बुधवार रात को कई बड़े ऐलान किए. कंपनी ने Orion का ऐलान किया, यह असल में सबसे एडवांस्ड ग्लास है. कई जगह यह आपको Apple Vision Pro की भी याद दिला सकता है. 

Meta ने इसके अलावा और भी कई बड़े ऐलान किए. इसमें न्यू एंट्री लेवल VR हेडसेट Quest 3S, Ray-Ban Meta Smart Glasses और Meta AI में नए फीचर्स को शामिल किया है. आइए इनके बारे में डिटेल्स में जानते हैं. 

Meta ने लॉन्च किया Quest 3S

Meta ने नया Quest 3S को लॉन्च किया है, जो एक बजट VR हेडसेट है. यह 299 अमेरिकी डॉलर Quest 2 को रिप्लेस करेगा. इसमें यूजर्स ने न्यू बॉक्सी और बग जैसा लुक मिलेगा.
 

यह भी पढ़ें: क्या स्मार्टफोन से होता है ब्रेन कैंसर? WHO की लेटेस्ट रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

चला सकेंगे ऐप्स और खेल सकेंगे गेम्स 

इसमें Qualcomm Snapdragon XR2 chip दिया है, इसमें कई ऐप्स और गेम्स को एक्सेस किया जा सकता है. मिक्स्ड रिएलिटी एक्सपीरियंस के लिए इसमें कुछ कैमरे भी शामिल किए हैं. इसमें टच कंट्रोल्स भी मिलेंगे. 

Meta ने पेश किया Orion 

कई लीक्स और रेंडर्स के बाद आखिरकार Meta ने अपने Augmented Reality Glasses को लॉन्च कर दिया, जिसका नाम  Orion है. इसमें होलोग्राफिक डिस्प्ले दिया है. इसको पहनकर हैंड जेस्चर से फीचर्स को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके लिए न्यू EMG wristband को पहनना होगा. इसके बारे में डिटेल्स से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Meta AI में शामिल हुए नए फीचर्स 

Meta अपने ओपेन सोर्स AI मॉडल और Meta AI को अपडेट कर रहा है. इस अपडेट के बाद Meta AI में नए फीचर्स को शामिल कर लिया जाएगा. इसके बाद Meta AI में फोटो अपलोड करने के बाद, उसे एडिट करने की कमांड दे सकते हैं. Meta AI में वॉयस सपोर्ट को भी शामिल करने जा रहे हैं. यह यूजर्स की वॉयस और आर्टिफिशियल वॉयस को भी सपोर्ट करेगा. 

यह भी पढ़ें: कब है स्मार्टफोन खरीदने का सही वक्त? कहीं बाद में ना पड़े पछताना

Quest Headsets में मिलेगा एक्टर्नल डिस्प्ले का सपोर्ट

Quest Headsets असल में Apple Vision Pro की खूबियों से इंस्पायर नजर आता है.  Quest Headsets में नया अपडेट मिलेगा. इसकी मदद से Quest Headsets को सिर्फ कीबोर्ड देखकर विंडोज लैपटॉप से कनेक्ट किया जा सकता है. इसके लिए वर्जुअली पेयरिंग बटन को टैप करना होगा.

इसके बाद इंस्टैंट वर्चुअल मॉनिटर तैयार हो जाएगा, जिसे यूजर्स आसानी से क्रिएट कर सकेंगे और फिर पूरे कमरे में कहीं भी घूमकर इस्तेमाल कर सकेंगे. Quest Headsets पहले से PC के एक्स्ट्रा मॉनिटर की तरह काम करता है, जिसके वायरलेस और HDMI कनेक्शन देना होता है.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *