लंबे बालों के लिए अच्छी डाइट जरूरी है (Photo- Freepik)


लंबे बाल सभी महिलाओं की चाहत होती है. लेकिन कई महिलाओं की शिकायत रहती है कि उनके बाल जल्दी नहीं बढ़ते. अगर आपके बाल भी छोटे हैं और बहुत कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ रहे तो हम आपको उन्हें लंबा करने का तरीका बता रहे हैं. हम 5 ऐसे तरीके बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करने से आपके बालों को पर्याप्त पोषण मिलेगा और वो जल्दी बढ़ने लगेंगे

बालों में माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल- अगर आपके बाल सही से नहीं बढ़ रहे तो अपना शैम्पू चेक करें. अगर शैम्पू में हानिकारक केमिकल्स मिले हैं तो यह बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. किसी अच्छे माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें. हफ्ते में दो बार बालों में शैम्पू करें और उन्हें उलझने से बचाने के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल करें.

बालों की ट्रिमिंग- बालों में रोजाना कंघी करें. इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे सिर की त्वचा स्वस्थ रहती है. इससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. साथ ही नियमित रूप से बालों को ट्रिम करें यानी बालों के छोर को थोड़ा कटवाएं. कुछ महिलाएं बाल बढ़ाने के क्रम में बालों को ट्रिम नहीं करवाती जिससे भी बालों की लंबाई जल्दी नहीं बढ़ती.

बालों को तेल से मालिश- बालों में नियमित रूप से तेल लगाएं और स्कैल्प का मसाज करें. तेल से मसाज करने से बालों को पोषण मिलता है. 

बालों को धूप से बचाएं- ज्यादा धूप में रहने से भी बालों को नुकसान होता है. इसलिए बालों को धूप से बचाएं. बालों को धूप से बचाने के लिए आप सिर को कवर कर सकते हैं.

पौष्टिक आहार लें- अगर हम पौष्टिक खाना नहीं खा रहे हैं तो शरीर की तरह बाल भी कमजोर हो जाएंगे और उनका विकास रुक सकता है. इसलिए कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फाइबर, फैट्स, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर खाना खाएं.

लेकिन अगर इन सबसे बावजूद भी आपके बाल नहीं बढ़ रहे तो किसी एक्सपर्ट से सलाह लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *