तेजी से चल रहा राम मंदिर का निर्माण कार्य


अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. मंदिर के दूसरे तल के काम में तेजी आई है. राम मंदिर के निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए दिसंबर या मकर संक्रांति का लक्ष्य रखा गया है. इसी साल 22 जनवरी को राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई थी.

अयोध्या में राम मंदिर के दूसरे फ्लोर के काम में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. साथ ही परकोटे का काम भी पूरा किया जा रहा है. बता दें कि राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने इस साल दिसंबर के अंत तक या जनवरी में मकर संक्रांति तक मंदिर निर्माण पूरा करने का लक्ष्य रखा है.

ram mandir

यूपी में तेजी से बढ़ी पर्यटकों की संख्या

अयोध्या में राम जन्मभूमि पर बन रहे भव्य मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद उत्तर प्रदेश ने पर्यटकों की संख्या में नया रिकॉर्ड बनाया है. जनवरी में मंदिर के लोकार्पण के बाद से श्रद्धालुओं का अयोध्या पर्यटन नया हॉटस्पॉट बन गया है. यहां पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है. साल के पहले छह महीनों में ही अयोध्या में 11 करोड़ पर्यटक पहुंचे.    

अयोध्या पहुंचे 11 करोड़ पर्यटक

उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने आंकड़ा जारी करते हुए बताया कि साल 2024 की पहली छमाही में प्रदेश में सबसे ज्यादा पर्यटक अयोध्या पहुंचे हैं. ये संख्या करीब 11 करोड़ है. विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, पहले छह महीने में 10 करोड़ 99 लाख 69 हजार 702 घरेलू और 2,851 विदेशी पर्यटक यानि कुल 10 करोड़ 99 लाख 72 हजार 553 (करीब 11करोड़) पर्यटक अयोध्या पहुंचे हैं. इससे पहले पर्यटकों की संख्या के लिहाज से वाराणसी पहले नंबर पर था.

ram mandir

यूपी पहुंचे करीब 33 करोड़ पर्यटक

उत्तर प्रदेश में इस साल पर्यटकों की संख्या में बहुत वृद्धि हुई है. इसकी वजह भी अयोध्या है. साल के पहले छह महीने में ही 32 करोड़ 98 लाख 18 हजार पर्यटक यूपी पहुंच चुके हैं. इसमें 32 करोड़ 87 लाख 81 हजार घरेलू पर्यटक और 10 लाख 36 हजार 774 विदेशी पर्यटक शामिल हैं, जबकि 2022 के आंकड़ों से तुलना की जाए तो पूरे साल में प्रदेश में 31 करोड़ 86 लाख पर्यटकों की संख्या दर्ज हुई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *