इजरायली एयरफोर्स ने की एयरस्ट्राइक. (फाइल फोटो)


इजरायल इस वक्त चौतरफा युद्ध कर रहा है. वह अकेले चार मोर्चों पर ईरान, हिज्बुल्लाह, हमास और यमन के हूती विद्रोहियों पर कहर बरपा रहा है. इसी बीच जानकारी आ रही है कि हिज्बुल्लाह पर एक्शन के बाद अब इजरायल ने यमन में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर हमला किया है. 

इजरायली सेना ने एक बयान में कहा कि रविवार दोपहर को इजरायली एयरफोर्स के लड़ाकू विमानों ने यमन के बंदरगाह शहर होदेइदाह में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर दर्जनों हमले किए हैं. 

IDF ने बताया कि इजरायली मिलिट्री इंटेलिजेंस डायरेक्टर के निर्देश पर एयरफोर्स ने रविवार को बड़े पैमाने पर ऑपरेशन में लड़ाकू विमानों ने यमन के रास इस्सार और होदेइदाह के इलाके में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर हमला किया. मिलिट्री के बयान के अनुसार, “आईडीएफ ने बिजली संयंत्रों और एक बंदरगाह पर हमला किया, जिसका इस्तेमाल तेल आयात करने के लिए किया जाता है.” 

‘ऐसी ही काम करती रहेगी IDF’

आईडीएफ ने बताया कि वह इजरायल के नागरिकों के लिए खतरा पैदा करने वाले किसी भी व्यक्ति पर कार्रवाई करना और उसे नुकसान पहुंचाने के लिए ऐसी ही काम करती रहेगी, चाहे वह कितनी भी दूरी तय करे. इजरायली सेना का कहना है कि एयरफोर्स ने इजरायली सीमा से लगभग 1,800 किलोमीटर दूर यमन में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर हमला किया.

‘हूती विद्रोहियों के हमले का दिया जवाब’

सेना ने बताया कि यह हमला हूती विद्रोहियों द्वारा हाल में इजरायल पर किए गए हमलों का जवाब में किया गया था. पिछले साल के दौरान हूती विद्रोही इजरायल को नुकसान पहुंचाने, इलाके की व्यवस्था को कमजोर करने और नेविगेशन की स्वतंत्रता को बाधित करने के लिए ईरान के निर्देश, फंडिंग और इराकी मिलिशिया के सहयोग पर काम कर रहा है. 

आईडीएफ इजरायल के नागरिकों के लिए खतरा पैदा करने वाले किसी भी व्यक्ति पर कार्रवाई करना और उसे नुकसान पहुंचाना जारी रखने के लिए दृढ़ संकल्पित है, चाहे वह कितनी भी दूरी तय करे.

वहीं, हूती विद्रोहियों के नेता ने शनिवार रात दावा किया कि इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के अमेरिका से अपने देश लौटने के दौरान सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल कुछ घंटे पहले सेंट्रल इजरायल में लॉन्च कीं थीं.

IDF ने गाजा में भी की एयरस्ट्राइक

इसके इतर इजरायली सेना ने गाजा में हवाई हमले में 11 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है. एन्क्लेव में स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को बताया कि इजरायली विमानों ने कई उत्तरी, मध्य और दक्षिणी क्षेत्रों पर बमबारी की.

गाजा चिकित्सकों ने कहा कि उत्तरी गाजा पट्टी के बेत लाहिया में विस्थापित फिलिस्तीनियों को आश्रय देने वाला एक स्कूल भी इजरायली सेना के हमलों की चपेट में आ गया, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए.

इज़रायली सेना ने कहा कि उसने उस परिसर में बने कमांड सेंटर से काम कर रहे हमास के आतंकवादियों पर हमला किया. जो पहले उम अल-फहम स्कूल के रूप में काम करता था. उसने हमास पर सैन्य उद्देश्यों के लिए नागरिक सुविधाओं और उसकी आबादी का शोषण करने का आरोप लगाया, जिसको हमास ने खारिज कर दिया. 

डॉक्टरों ने बताया कि एक अन्य हमले में गाजा शहर के एक घर में तीन लोग मारे गए. गाजा पट्टी के मध्य और दक्षिणी हिस्सों में नुसीरात और खान यूनिस में तीन अलग-अलग हवाई हमलों में चार अन्य लोगों की मौत हो गई.

निवासियों और हमास मीडिया के अनुसार, इजरायली सुरक्षा बलों ने मिस्र की सीमा के पास रफाहा और गाजा शहर के उपनगर जिटौन में अपना ऑपरेशन चलाया, जहां बलों ने कई घरों को उड़ा दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *