लखनऊ में नसरल्लाह की याद में कैंडल मार्च निकाला गया


हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत के बाद कई देशों में प्रदर्शन हो रहे हैं. इसी क्रम में यूपी की राजधानी लखनऊ के कर्बला तालकटोरा में नसरल्लाह की याद में कैंडल मार्च निकाला गया. कैंडल मार्च के दौरान लोग हाथों में तख्तियां लिए हुए थे. इस दौरान इजराइल मुर्दाबाद, अमेरिका मुर्दाबाद के नारे लगाए गए. कैंडल मार्च कर्बला तालकटोरा में निकाला गया, जिसमें कर्बला के पुराने शहर छोटा इमामबाड़ा और नक़्क़ास शामिल थे.

इससे पहले दिन में सैकड़ों लोगों ने पुराने शहर के इलाके में नसरल्लाह की हत्या के विरोध में प्रदर्शन किया. विरोध प्रदर्शन का आह्वान शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जवाद ने किया था, जिन्होंने नसरल्लाह की मौत के बाद रविवार से तीन दिवसीय शोक की घोषणा की है. उन्होंने लोगों से अपने घरों पर काले झंडे फहराने और दुकानें बंद करने को कहा.

अधिकारियों ने बताया कि हाथों में काले झंडे और मशालें लेकर रविवार शाम को भी छोटा इमामबाड़ा और बड़ा इमामबाड़ा के बीच इजरायल विरोधी प्रदर्शन किया गया था. प्रदर्शनकारियों में से कई नसरल्लाह की तस्वीरें लिए हुए थे, उन्होंने अमेरिका और इजरायल के खिलाफ नारे लगाए और कहा कि नसरल्लाह शहीद हैं.

मौलाना कल्बे जवाद ने नसरल्लाह की मौत पर दुख जताया और इसे एक अपूरणीय क्षति बताया. उन्होंने कहा कि इजराइल ने साबित कर दिया है कि वह दुनिया का सबसे बड़ा आतंकवादी है. यह महान शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी और इजराइल जल्द ही नष्ट हो जाएगा. 

उन्होंने कहा, कि नसरल्लाह की महान सेवाओं और उपलब्धियों को भुलाया नहीं जा सकेगा. वह हमेशा लोगों के दिलों में जिंदा रहेंगे. रविवार शाम को सुल्तानपुर में अंजुमन पंजतन तुराबखानी की ओर से भी इसी तरह का विरोध प्रदर्शन किया गया था.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *