बांग्लादेश टेस्ट टीम.


India Vs Bangladesh Kanpur Test: बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने इसी साल अगस्त में पाकिस्तान को उसी के घर में बुरी तरह धूल चटाई थी. नजमुल हुसैन शांतो की कप्तानी में बांग्लादेशी टीम ने पाकिस्तान को 2 टेस्ट की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था. इसके बाद बांग्लादेश टीम पूरे जोश के साथ भारत दौरे पर आई. तब उसे और दिग्गजों को भी पूरा भरोसा था कि टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश टीम कड़ी टक्कर देगी.

सीरीज के पहले टेस्ट के शुरुआत में इसकी हल्की झलक दिखी भी थी, जब बांग्लादेश ने भारतीय टीम के 34 रनों पर ही 3 विकेट झटक लिए थे. मगर इसके बाद से पूरी सीरीज में भारतीय खिलाड़ियों ने ऐसा खेल दिखाया कि बांग्लादेश टीम औंधे मुंह गिर गई.

सीरीज में पूरी तरह ढेर हुई बांग्लादेश टीम

34 रनों पर 3 विकेट गंवाने के बावजूद चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में रविचंद्रन अश्विन ने 113 और रवींद्र जडेजा के 86 रनों की पारी खेलकर भारतीय टीम को संभाला. इसके दम पर भारतीय टीम ने यह मैच 280 रनों से जीत लिया था.

सीरीज का दूसरा टेस्ट कानपुर में 27 सितंबर से खेला गया. मैच के पहले 3 दिन बारिश से धुल गए थे. इस दौरान सिर्फ 35 ओवरों का खेल हुआ था, जिसमें टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए बांग्लादेश टीम ने 3 विकेट गंवाकर 107 रन बनाए थे. दूसरा दिन तो गीली आउटफील्ड के कारण नहीं हो सका था.

बांग्लादेश को 2-0 से क्लीन स्वीप किया

मगर मैच में चौथे दिन पूरा खेल हुआ, जिसमें भारतीय टीम ने धांसू गेंदबाजी और बल्लेबाजी करते हुए मैच पर पकड़ बनाई. भारतीय टीम के पास कानपुर टेस्ट जीतने के लिए आखिरी दो दिनों का ही समय था. इन्हीं दो दिनों में बांग्लादेश को 2 पारियों में समेटना था. साथ ही खुद भी दमदार बल्लेबाजी करनी थी.

भारतीय टीम ने यह काम बखूबी कर दिखाया और इतिहास रच दिया. भारतीय तूफान के आगे कानपुर टेस्ट में बांग्लादेश टीम चारों खाने चित नजर आई. यह मैच टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीता. इस तरह भारतीय टीम ने सीरीज में बांग्लादेश को 2-0 से क्लीन स्वीप किया.

बल्लेबाजी में भारतीय टीम ने रचा इतिहास

कानपुर टेस्ट की बात करें तो बारिश से बाधित इस मैच में चौथे दिन ठीक से खेल शुरू हुआ था. तब बांग्लादेश टीम ने 3 विकेट पर 107 रनों से आगे खेलना शुरू किया और इसी दिन 233 रनों पर सिमट गई. इसके बाद भारतीय टीम ने बैजबॉल गेम खेलते हुए 9 विकेट पर 285 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. इस दौरान भारतीय टीम ने अपनी बल्लेबाजी से इतिहास रच दिया.

टीम इंडिया अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 50, 100, 150, 200 और 250 रन पूरे करने वाली टीम बन गई है. इस तरह भारतीय टीम ने पहली पारी में 52 रनों की बढ़त बना ली. इसके बाद बांग्लादेश टीम दूसरी पारी में बैटिंग करने उतरी तो उसने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 26 रनों पर 2 विकेट गंवा दिए थे. 

मैच के आखिरी यानी पांचवें दिन बांग्लादेश ने इसी स्कोर से आगे खेलना शुरू किया और लंच से ठीक एक बॉल पहले ही 146 रनों पर सिमट गई. इस तरह भारतीय टीम को 90 रनों का टारगेट मिला, जिसे रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम ने टी-ब्रेक से पहले ही 3 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *