ईरान ने इजरायल पर मिसाइलें दागी हैं


क्या दुनिया वर्ल्ड वॉर 3 की ओर बढ़ रही है? मिडिल ईस्ट इस वक्त गंभीर तनाव से गुजर रहा है. हाल ही में इजरायल ने एक ऑपरेशन के दौरान हिज्बुल्लाह प्रमुख को मार गिराया था, जिसके बाद ईरान ने बदला लेने की धमकी दी थी. मंगलवार देर रात, इस धमकी को सच करते हुए, ईरान ने इजरायल पर सैकड़ों मिसाइलें दाग दीं.

इस हमले ने पहले से ही अस्थिर मिडिल ईस्ट की स्थिति को और अधिक जटिल बना दिया है. दोनों देशों के बीच बढ़ता तनाव सिर्फ इजरायल और ईरान तक सीमित नहीं रह सकता, बल्कि इससे पूरी दुनिया पर असर पड़ सकता है. 

सोशल मीडिया की दुनिया भी इस फिक्र से बेखबर नहीं है. एक तबका ईरान के साथ खड़ा दिख रहा है, और एक तबका इजरायल के साथ है. लेकिन कुछ लोग इस दुनिया में लंबी जंग की आशंकाओं से घिरे होने की बात कर रहे हैं.

हमले के बाद क्या था इजरायल का पहला रिएक्शन?

ईरान के मिसाइल अटैक के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि ईरान ने मिसाइल दागकर बहुत बड़ी गलती की है. यरूशलेम में सुरक्षा कैबिनेट की बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि ईरान को इसकी कीमत चुकानी होगी.सोशल मीडिया पर भी #WorldWar3 ट्रेंड कर रहा है, जहां लोग इस संभावित युद्ध के परिणामों पर चर्चा कर रहे हैं.

देव स्वरूप नाम के एक यूजर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर महात्मा गांधी को याद करते हुए लिखते हैं-आज दुनिया गांधी जी का जन्मदिन मना रही है, लेकिन मुझे सुबह-सुबह मिसाइल हमलों की खबरों से सामना करना पड़ा.

 

किसी ने लिखा क्या ये दुनिया वर्ल्ड वॉर 3 के मुहाने पर खड़ी है.

 

दुनिया का क्या है रिएक्शन

ईरान के इजरायल पर किए गए हमले के बाद दुनिया भर से मिलेजुले रिएक्शन सामने आ रहे हैं.अमेरिका ने इस हमले की कड़ी निंदा की है और इजरायल को सैन्य सहायता की पेशकश की.अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल को हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया.

वहीं, यूरोपीय यूनियन और संयुक्त राष्ट्र ने भी तनाव को कम करने और शांति बहाल करने की अपील की है. कुछ देशों ने इस हमले के बाद क्षेत्र में संभावित बड़े संघर्ष की चिंता जताई है. अरब देशों की ओर से भी प्रतिक्रिया आई है. कुछ ईरान के समर्थन में हैं, तो कुछ ने शांति की अपील की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *