pm kisan yojana next installment may be released on this date this is how you can check status इस वक्त तक किसानों के फोन पर आ जाएगा दो हजार रुपये वाला मैसेज, ऐसे चेक करें स्टेटस


PM Kisan Yojana Next Installment: भारत सरकार देश के नागरिकों के लिए बहुत सारी योजना चलाती है. इनमें बहुत सी योजनाएं जरूरतमंद लोगों के लिए होती है. भारत की आज भी आधी से ज्यादा आबादी खेती किसानी पर ही अपना जीवन यापन करती है. इसलिए सरकार किसानों के लिए भी बहुत सी योजनाएं लेकर आती है. साल 2019 में भारत सरकार ने किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी.

इस योजना के तहत सभी लाभार्थी किसानों सालाना 6 हजार रुपये का आर्थिक लाभ दिया जाता है. सरकार की इस योजना के जरिए अब तक 12 करोड़ से भी ज्यादा किसान लाभ ले चुकें है.  प्रधानमंत्री किसान योजना की अब तक 17 किस्तें जारी हो चुकी है. अब किसानों को 18वीं किस्त का इंतजार है.  चलिए आपको बताते हैं किस दिन जारी हो सकती है 18वीं किस्त. और किस तरह चेक कर सकते हैं आप अपना स्टेटस. 

आज जारी होगी किसान योजना की 18वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लाभार्थी किसानों को योजना की 18वीं किस्त का बड़ी बेसब्री से इंतजार है. ऐसे में इन किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है. आज यानी 5 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद योजना की 18वीं किस्त जारी करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र के वाशिम जाएंगे जहां वह कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. 

यह भी पढ़ें: ‘सेक्स रैकेट में पकड़ी गई है आपकी बेटी’, जानलेवा है फ्रॉड का ये नया तरीका- ये पांच बातें रखें याद

इसके बाद वह किसाानों से संवाद भी करेंगे. और फिर 18वीं किस्त को जारी भी करेंगे. योजना की 18वीं किस्त का लाभ भारत के 9.4 करोड़ से भी ज्यादा किसानों को मिलेगा. सरकार इन किसानों के लिए 20 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा की रकम ट्रांसफर करेगी. 

यह भी पढ़ें: मुफ्त राशन का लालच देकर ले रहे लोगों का आधार कार्ड, फिर सीधे चीन से आ रहा कॉल- नए तरीके का फ्रॉड

इस तरह चेक कर सकते हैं किस्त का स्टेटस

अगर आप चाहें तो आप ऑनलाइन भी अपनी किसान योजना की किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मीन निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद होम पेज पर ‘Farmers Corner’ के सेक्शन में जाना होगा. फिर आपको ‘Beneficiary Status’ के लिंक पर क्लिक करना होगा. यहां आपको आपकी किस्त के भुगतान का स्टेटस दिखाई देगा. जिसे देखकर आप पता कर सकते हैं. आपको किस्त के पैसे मिले या फिर नहीं मिले.

यह भी पढ़ें: मेट्रिमोनियल साइट्स पर आप भी ढूंढ रहे हैं जीवनसाथी तो हो जाएं सावधान, ऐसे लग सकता है आपको चूना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *