special menu prepared for prisoners in West Bengal during Durga Puja Chicken curry, Basanti pulao, mutton biryani चिकन करी, मटन बिरयानी, बसंती पुलाव! दुर्गा पूजा के दौरान पश्चिम बंगाल में कैदियों को मिलेगा स्पेशल फूड


West Bengal News: दुर्गा पूजा शुरू होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है. पूरे देश में दुर्गा पूजा को लेकर तैयारी हो रही है. पश्चिम बंगाल में इस त्योहार को लेकर एक अलग ही धूम रहती है. इस दौरान बंगाल में देवी दुर्गा के भव्य पंडाल सजाये जाते हैं और तरह-तरह के पकवान भी बनाए जाते हैं. इसी बीच अब इस त्योहार के दौरान पश्चिम बंगाल की जेल में भी कैदियों को स्वादिष्ट भोजन मिलेगा. 

कैदी भी उत्सव के दौरान खाने के मेन्यू में बदलाव की अपील करते हैं. ऐसे में षष्ठी से लेकर दशमी (दुर्गा पूजा की शुरुआत और अंत) तक जेल अधिकारी इन कैदियों के लिए कुछ अलग करते हैं. इसको लेकर अधिकारियों ने बताया कि यह समय से पहले आहार का एक छोटा सा हिस्सा बचाकर इसकी बचत की  जाती है, ताकि कोई एक्स्ट्रा खर्च ना आए. 

कैदियों को खाने में मिलेंगी ये चीजे 

दुर्गा पूजा की वजह से पश्चिम बंगाल में कैदियों के लिए स्पेशल मेन्यू तैयार किया गया है. इसमें माछेर माथा दिए पुई शाक (मछली के सिर के साथ मालाबार पालक), माछेर माथा दिए दाल (मछली के सिर के साथ बंगाली मूंग दाल), लूची छोलार दाल (बंगाली चना दाल के साथ पूड़ी), पायेश (खीर), चिकन करी, आलू पोतोल चिंगरी (परवल और आलू के साथ बंगाली झींगा), रायता के साथ मटन बिरयानी, बसंती पुलाव (काजू और किशमिश के साथ घी से लथपथ मीठा पीला पुलाव) को शामिल किया गया है.

‘कैदियों के चेहरे पर मुस्कान लाने की कोशिश’

बैरकपुर उप-सुधार गृह के एक वरिष्ठ जेल अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, “जेल सुधार गृह है. कैदी त्योहारों से पहले हमने खाने के लिए पत्र लिखते हैं. हम इस साल मेन्यू के साथ सुधार प्रक्रिया पर भी ध्यान दे रहे हैं. हमारी कोशिश है कि इन कैदियों के चेहरे पर  मुस्कान लाई जा सके.  वहीं, बर्दवान केंद्रीय सुधार गृह के एक वरिष्ठ जेल अधिकारी ने बताया कि अब “जेल कैंटीन में रसोइये और सहायक के रूप में काम करने वाले कैदी पांच दिनों के उत्सव के लिए ये सब बनाएंगे. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *