nasa warn big solar storm to hit earth Will it affect india ISRO damage telecommunications and satellites धरती से आज टकराएगा सोलर तूफान! सैटेलाइट-मोबाइल पड़ जाएंगे ठप, जानें भारत में इसका कितना खतरा


Solar Storm: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि एक बड़ा सोलर तूफान पृथ्वी  की तरफ बढ़ रहा है. नासा के चेतावनी के अनुसार यह पृथ्वी से टकराएगा, जिस वजह से इलेक्ट्रॉनिक संचार व्यवस्था प्रभावित हो सकता है. भारतीय वैज्ञानिक भी इस पर नजर बनाए हुए हैं. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के विशेषज्ञों के अनुसार उन्होंने भारतीय सैटेलाइट ऑपरेटरों को सभी एहतियात बरतने के लिए कहा है. ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि क्या इस सोलर तूफान का असर भारत पर भी पड़ेगा.

दूरसंचार और सैटेलाइट को हो सकता नुकसान

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान की निदेशक ने कहा कि पृथ्वी की ओर आने वाला सोलर तूफान दूरसंचार और सैटेलाइट को नुकसान पहुंचा सकता है. उन्होंने बताया है कि सोलर तूफान सूर्य द्वारा सौर मंडल में प्रक्षेपित कणों, ऊर्जा, चुंबकीय क्षेत्र और सामग्री का अचानक विस्फोट है. वैज्ञानिकों के अनुसार आज यानी 6 अक्टूबर को धरती से टकरा सकता है.

बिजली की कटौती जैसी समस्याएं

रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने दावा किया कुछ दिन पहले जो (सौर) ज्वाला भड़की थी, वह ताकत के मामले में मई में हुई ज्वाला के समान है. तेज सोलर तूफान पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र (मैग्नेटोस्फीयर) में एक बड़ी गड़बड़ी पैदा कर सकता है, जो रेडियो ब्लैक आउट, बिजली की कटौती जैसे प्रभाव पैदा कर सकता है. डॉ. सुब्रमण्यन ने कहा कि फिलहाल इस तूफान को लेकर और भी जानकारी जुटाई जा रही है.

उन्होने बताया कि सोलर तूफान की आशंका को देखते हुए हम हम मैग्नेटोस्फीयर की भी निगरानी करेंगे, लेकिन हम देखना चाहते हैं कि इसे पृथ्वी से टकराने में कितने दिन लगते हैं. यह सोलर तूफान पृथ्वी पर किसी को भी सीधा नुकसान नहीं पहंचाता, क्योंकि पृथ्वी का चुंबकीय क्षेत्र और वायुमंडल हमें इन सब खतरनाक सोलर तूफान से बचाता है.  

ये भी पढ़ें : RG Kar हत्याकांड: डॉक्टरों ने शुरू किया आमरण अनशन, कहा- मांगें पूरी करने में फेल हुई बंगाल सरकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *