Joy Alukkas became richest jeweller in India one rolls royce changed his fate says a report Richest Jeweller in India: जानिए कैसे एक रॉल्स रॉयस ने इन्हें बना दिया देश का सबसे अमीर ज्वेलर, अरबों डॉलर का है कारोबार


Indian Jewellery Business: भारत में सोना और चांदी लोगों को बहुत प्रिय है. लोग न सिर्फ इन्हें पहनना पसंद करते हैं बल्कि निवेश का एक बढ़िया साधन भी मानते हैं. यही वजह है कि आपको छोटे से गांव में भी ज्वेलर मिल जाते हैं. हालांकि, कुछ ज्वेलर्स ने अपनी क्वालिटी के दम पर पूरे भारत में नाम कमा लिया है. इनमें से कई तो भारत के बाहर भी अपने शोरूम खोल चुके हैं. साथ ही कई ज्वेलर्स शेयर मार्केट पर भी अपनी कंपनी लिस्ट कर चुके हैं. मगर, आज हम आपको उस ज्वेलर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे भारत में सबसे अमीर माना जाता है. उनका नाम है जॉय अलुक्कास (Joy Alukkas). फोर्ब्स के अनुसार, उनकी नेट वर्थ 3.4 अरब डॉलर है. उनके देशभर में करीब 100 आउटलेट और विदेशों में 60 शोरूम हैं. 

सोना खरीदने वालों को ईनाम के तौर पर दी रॉल्स रॉयस

जॉय अलुक्कास का जन्म केरल के त्रिसूर में हुआ था. उनका परिवार ज्वेलरी बिजनेस में ही था. उनके साथ एक रोचक कहानी जुड़ी हुई है. वह एक शोरूम में रॉल्स रॉयस देखने गए, जहां उन्हें भाव नहीं दिया गया. उन्हें कार की कोई जरूरत नहीं थी. इसके बाद भी उन्होंने पूरा पैसा देकर वह कार खरीदी और एक लकी ड्रॉ निकाल दिया. इसमें सोना खरीदने वाले को ईनाम के तौर पर यह रॉल्स रॉयस दी जानी थी. इस एक ऑफर ने उन्हें यूएई में सबसे लोकप्रिय ज्वेलरी शोरूम बना दिया. जॉय अलुक्कास का कहना है कि मैं भाग्य में यकीन नहीं रखता. मैं बैठकर अपना समय आने का इंतजार करने के बजाय अपनी किस्मत खुद लिखना चाहता हूं. 

जॉय अलुक्कास की नेट वर्थ तेजी से बढ़ रही, कंपनी में 9000 कर्मचारी

उनकी इसी सोच ने जॉयअलुक्कास ग्रुप (Joyalukkas Group) को सफलता की कई सीढ़ियां चढ़ाई हैं. फोर्ब्स के अनुसार, साल 2023 में उनकी नेट वर्थ 2.8 अरब डॉलर थी. इसमें तेजी से उछाल आता जा रहा है. उनके स्टोर दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई और हैदराबाद समेत कई शहरों में हैं. उनका 90 फीसदी रेवेन्यू दक्षिण भारत के राज्यों से ही आता है. जॉयअलुक्कास ग्रुप इस साल 25 और स्टोर खोलना चाहता है. देश के अलावा यह कंपनी यूएई, अमेरिका, ब्रिटेन, सऊदी अरब, कतर, बहरीन, कुवैत, ओमान, सिंगापुर और मलेशिया में भी फैली हुई है. कंपनी के साथ लगभग 9,000 कर्मचारी काम करते हैं. 

ज्वेलरी बिजनेस बंद कर खोली थी छाता बनाने और रेडियो की दुकान

यह कंपनी कल्याण ज्वेलर्स (Kalyan Jewellers), मालाबार गोल्ड (Malabar Gold), सेंको (Senco) और तनिष्क (Tanishq) जैसी कंपनियों को टक्कर दे रही है. जॉय अलुक्कास के परिवार ने एक बार ज्वेलरी बिजनेस बंद कर दिया था. उन्होंने छाता बनाने और रेडियो की दुकान खोल ली थी. चीन युद्ध के बाद उन्होंने फिर से ज्वेलरी का काम शुरू किया था. उनका परिवार रियल एस्टेट बिजनेस में भी है. जॉय अलुक्कास अब अपने कारोबार को दुनिया के कई अन्य देशों में भी पहुंचाना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें 

LIC: एलआईसी ने इस सरकारी बैंक में खरीदी बड़ी हिस्सेदारी, महानगर गैस के बेचे थे शेयर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *