some super foods you can eat on an empty stomach in the morning सुबह-सुबह नहीं मिलता नाश्ता बनाने का वक्त? सुपरफूड से भरा यह ब्रेकफास्ट बाउल रखेगा दिनभर एनर्जेटिक


अक्सर लोग दिन की शुरुआत चाय-कॉफी या बिस्किट के साथ करते हैं. लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. सुबह खाली पेट चाय-कॉफी नहीं बल्कि आपको हेल्दी ब्रेकफास्ट से करना चाहिए. आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए विस्तार से बताएंगे कि सुबह उठकर खाली पेट सबसे पगले क्या और कैसे खाना चाहिए. 

दिन की शुरुआत ड्राई फ्रूट्स के साथ भी कर सकते हैं. सुबह खाली पेट नट्स जैसे बादाम, काजू, किशमिश और अखरोट खा लीजिए. यह शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. एक चीज का जरूर ध्यान रखें कि इसे आप भिगोकर खाएं. खाली पेट ड्राई फ्रूट्स खाने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे. जो लोग वेट लॉस की सोच रहे हैं उनके लिए ड्राई फ्रूट्स खाना फायदेमंद हो सकता है. इससे उनको बार-बार भूख नहीं लगेगी.

काढ़ा

दिन की शुरुआत काढ़ा पीकर भी कर सकते हैं. इससे आप पूरे दिन एक्टिव रहेंगे. इसके कारण अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. अगर आपको किसी भी तरह की गंभीर बीमारी है तो आपको एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Liposuction: क्या वेटलॉस के लिए लिपोसक्शन कराना सही है, जानिए रिस्क और साइड इफेक्ट्स

गर्म पानी

गुनगुना पानी पीकर भी अपनी दिन की शुरुआत कर सकते हैं. ऐसा करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है. इससे पाचन तंत्र में सुधार होता है. खाली पेट अगर आप गुनगुना पानी पिएंगे तो इससे एसिडिटी की समस्या और दूसरी समस्याओं से निजात मिल जाएगी. 

नट्स बटर

आप खाली पेट नट्स, बटर और मूंगफली, काजू, बादाम और बटर खा सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले हेल्दी फैट्स शरीर के लिए काफी अच्छे होते हैं. साथ में अगर कब्ज की समस्या है तो इससे भी राहत मिल जाती है. इसके अलावा आप अपने ब्रेकफास्ट में कोनोनट ऑयल और घी खाते हैं तो इससे शरीर में इंसुलिन भी मेंटेन रहता है. जिसके कारण शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. 

ये भी पढ़ें: क्या आप भी करते हैं हद से ज्यादा वर्कआउट? तो हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

सब्जियों का जूस

वेजिटेबल जूस भी खाली पेट पीना फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर-मिनिरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. साथ ही साथ पाचन तंत्र भी अच्छा होता है. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Walnuts: सुबह खाली पेट अखरोट खाने से होते हैं गजब के फायदे, जानें एक दिन में कितना खाना चाहिए?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *