dussehra mela safety tips keep these things in mind while you went to visit dussehra mela दशहरा पर मेला घूमने जाएं तो इन बातों का रखें खास ध्यान, नहीं तो हो जाएगा तगड़ा नुकसान


Dussehra Mela Safety Tips: भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है. भारत में आए दिन कोई ना कोई त्यौहार मनाया जाता रहता है. इन दिनों भारत में नवरात्रि मनाई जा रही है, जो कि 9 दिन तक मनाई जाएगी. हर एक दिन माता के एक अलग रूप की पूजा होगी. दसवें दिन पूरा देश दशहरा के रंग में रंग जाएगा.

दिवाली से पहले दशहरा का माहौल देखने लायक होता है. अलग-अलग शहरों में रामलीला होती है. तो वहीं बड़े-बड़े मैदाने में मेले लगते हैं. बहुत से लोग दशहरा का मेला देखने जाते हैं. अगर आप भी इस बार दशहरा का मेला देखने जा रहे हैं. तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है नहीं तो फिर आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

फोन और कीमती चीजों का ध्यान रखें 

अक्सर मेले में जब आप घूमने जाते हैं. तो वहां बहुत से असामाजिक तत्व भी घूम रहे होते हैं. आपको ऐसे लोगों से सावधान रहना होता है. यह लोग मेले में लोगों की जेब काटते हैं, उनके फोन चुराते हैं और उनकी कीमती चीज छीन कर भाग जाते हैं. मेले में एक बार आपका सामान कोई चोरी कर लेगा. तो फिर उसे पकड़ पाना काफी मुश्किल हो सकता है. इसीलिए जब आप मेले में जाएं, तो अपना फोन और बाकी की कीमती चीजों का खास ख्याल रखें और उन्हें समय-समय पर चेक करते रहें.

यह भी पढ़ें: नई दिल्ली से श्रीनगर के लिए शुरू होगी वंदे भारत स्लीपर, जानें किराए और रूट से लेकर तमाम जानकारी

भीड़ वाली वाली जगह पर जानें से बचें

मेले में कई जगह ऐसी होती है जहां पर लोगों की बहुत भीड़ होती है. ऐसी जगह आमतौर पर खतरे से खाली नहीं होती. यहां लोग एक दूसरे से बिल्कुल सटकर चलते हैं. अगर ऐसी स्थिति में कोई चोर बी आपके पास गुजर सकता है. वह आपकी जेब काट सकता. या आपकी जेब से फोन निकाल सकता. या फिर आपके गले से चेन छीन सकता है. आपको इसकी भनक तक भी लगेगी. इसीलिए मेले में भीड़भाड़ वाली जगह जाने से बचें. 

यह भी पढ़ें: बिना नॉमिनी घोषित किये ही हो जाए खाता धारक की मृत्यु, तो किसे मिलेंगे खाते में मौजूद पैसे

छोटे बच्चे के लिए अपनाएं ये तरीका

दशहरा के मेले में अक्सर बहुत भीड़ देखने को मिलती है. ऐसे में अगर आप वहां अपने साथ छोटे बच्चे ले जाते हैं. तो आपके लिए काफी मुश्किल हो सकती है. क्योंकि आपको उनको संभालना होता है. क्योंकि आपका जरा भी ध्यान उनसे हटा तो वह कहीं भी जा सकते हैं, इसीलिए मेले में हमेशा बच्चों का हाथ पकड़ कर रखें . और उनकी जेब में अपना नाम घर का पता और मोबाइल नंबर लिखकर एक पर्ची भी रख सकते हैं. इससे अगर बच्चा कहीं खो जाता है. तो किसी को मिलता है. तो वह आपको कॉल करके सूचित कर सकता है.  

यह भी पढ़ें: BJP वाले इस राज्य में हर शख्स को जल्दी मिल जाएगा आयुष्मान कार्ड, सरकार ने दिया यह बड़ा आदेश

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *