5 persistent myths about the causes of breast cancer know about myths and facts Breast Cancer Awareness Day: क्या टाइट कपड़े पहने से होता है ब्रेस्ट कैंसर, खबर पढ़कर दूर कर लीजिए मिथ


क्या टाइट कपड़े पहने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा काफी ज्यादा बढ़ता है? कोई रिसर्च इस बात का पुख्ता सबूत नहीं देती है कि टाइट ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है. हद से ज्यादा टाइट ब्रा ब्रेस्ट कैंसर का खतरा काफी ज्यादा बढ़ा सकता है. इसमें अंडरवायर ब्रा और बिस्तर पर ब्रा पहनना शामिल है. ब्रा पहनने या न पहनने और ब्रेस्ट कैंसर होने के बीच कोई संबंध है या नहीं? यह दावा किया गया है कि अंडरवायर ब्रा लिम्फ सर्कुलेशन में प्रॉब्लम करती है जिसके कारण ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि, ऐसा कोई रिसर्च अब तक सामने नहीं आई है जो इस बात की पुष्टी की. हालांकि, इस सिद्धांत का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. बिस्तर पर ब्रा पहनना एक व्यक्तिगत पसंद है और आप कैंसर के बढ़ते जोखिम के बारे में चिंता किए बिना ऐसा करना चुन सकते है.

ब्रेस्ट कैंसर है एक खतरनाक बीमारी

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाली एक खतरनाक और गंभीर बीमारी है. इसके मरीजों की संख्या आए दिन बढ़ती जा रही है. कई लोगों का मानना है कि टाइट ब्रा पहनने से ब्रेस्ट का साइज बढ़ने लगता है. साथ ही ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी बढ़ता है.

टाइट ब्रा पहनने से होता है ब्रेस्ट कैंसर?

ब्रा पहनने या न पहनने से ब्रेस्ट कैंसर होने के बीच कोई खास कनेक्शन नहीं है. क्योंकि इसे लेकर रिसर्च में पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं. कई रिसर्च में यह बात जरूर साबित हुई है कि अंडरवायर ब्रा लिम्फ में ब्लड सर्कुलेशन को बाधित कर सकती है. जो ब्रेस्ट कैंसर का कारण बन सकती है. ब्रा पहनकर सोना है या नहीं एक व्यक्तिगत पसंद है.

अंडरवायर ब्रा या बहुत ज्यादा टाइट ब्रा

अंडरवायर ब्रा या बहुत ज्यादा टाइट ब्रा पहनने से ब्रेस्ट के लिम्फ में सर्कुलेशन बाधित होता है. जिसके कारण ब्रेस्ट कैंसर का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. लेकिन इसके कोई पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं.

ब्लैक कलर की ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर होता है? ‘हेल्थ एजुकेशन आर्गेनाइजेशन’ की रिपोर्ट के मुताबिक ब्लैक ब्रा का ब्रेस्ट कैंसर से कोई खास कनेक्शन नहीं है. यह सभी तरह की बातें सिर्फ अफवाह हैं जिसमें कोई सच्चाई नहीं है.

यह भी पढ़ें: ज्यादा थकान से लेकर वजन कम होने तक, कैंसर होने के ये हैं पांच बड़े लक्षण

डाइट और लाइफस्टाइल को करें ठीक

ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी खराब खानपान, मोटापा और खराब लाइफस्टाइल के अलावा जेनेटिक कारण भी हो सकती है. रेडिएशन और ज्यादा शराब पीने के कारण ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है. प्रेग्नेंसी के दौरान भी महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर का शिकार हो जाती है. सिर्फ बढ़ती उम्र ही ब्रेस्ट कैंसर का कारण नहीं होती बल्कि यह कम उम्र में भी हो सकता है. इसलिए महिलाओं को सतर्क रहने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें: न डाइटिंग न जिम, 10,000 स्टेप्स चलकर कुछ ही दिनों में हो सकते हैं स्लिम ट्रिप, जानें ये कितना सच

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: कुट्टू का आटा खाने से 160 लोग बीमार, जानें कब जहरीला बन जाता है व्रत में खाया जाने वाला ये आटा

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *