India wholesale inflation in September reached to 1.84 percent WPI inflation: त्योहारी सीजन में महंगाई का झटका, थोक महंगाई दर सितंबर में बढ़कर 1.84 फीसदी हुई


WPI inflation: थोक मुद्रास्फीति में इस बार बढ़त देखी गई है और ये पिछले महीने यानी सितंबर में बढ़कर 1.84 फीसदी पर आ गई है. इससे पिछले साल के समान महीने यानी अगस्त 2023 में ये 1.13 फीसदी पर रही थी. वहीं सितंबर 2024 में थोक महंगाई दर 0.26 परसेंट पर रही थी. खाद्य उत्पादों की महंगाई दर में बढ़त के चलते मुख्य तौर से ये महंगाई दर तेज हुई है. हालांकि ये बढ़त बाजार विशेषज्ञों और अन्य जानकारों के अनुमान से कम रही है. सितंबर में थोक महंगाई दर 1.90 फीसदी पर आने का अनुमान था.

खाने-पीने के सामान की महंगाई कितनी बढ़ी

खाने-पीने के सामान की महंगाई दर खास तौर से बढ़ी है और 9 फीसदी के पार निकल गई है. इस साल सितंबर में थोक खाद्य महंगाई दर बढ़कर 9.47 फीसदी पर आ गई है. 

इन वस्तुओं के आधार पर तय होती है महंगाई दर

खाद्य वस्तुओं, खाद्य उत्पादों, मैन्यूफैक्चरिंग, मोटर व्हीकल, ट्रेलर्स और हाफ-ट्रेलर्स के कंस्ट्रक्शन, मशीनरी और इक्विपमेंट मैन्यूफैक्चरिंग आदि की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते देखी गई है. महंगाई का होलसेल इंडेक्स संख्या और महंगाई दर के सभी वस्तुओं और WPI घटकों के आधार पर थोक महंगाई दर में इजाफा देखा गया है.

ये भी पढ़ें

RBI गवर्नर ने बैंकों को सतर्क रहने को क्यों कहा, ग्लोबल चैलेंज और सोशल मीडिया पर भी बोले शक्तिकांत दास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *