indian railway changes rules in ticket booking know what will be the impact of this on common peoples टिकट बुकिंग सिस्टम में बदलाव का आम लोगों को कितना फायदा? जानें कितनी होगी मारामारी?


Indian Railway Rules Changed For Booking: भारतीय रेलवे दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेल व्यवस्था है. रोजाना भारतीय रेलवे से करोड़ों लोग सफर करते हैं. जिनके लिए रेलवे कई हजार ट्रेने चलाता है. ट्रेन में यात्रा करने से पहले ही ज्यादातर यात्री टिकट बुक कर लेते हैं. ताकि उन्हें यात्रा के दौरान परेशानी ना हो. इनमें से कई लोग जिनकी ट्रिप पहले से प्लान होती है.

वह महीनों पहले ही टिकट बुक करवा लेते हैं. लेकिन अब रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियम में बदलाव कर दिया है. रेलवे के नियमों में बदलाव के बाद करोड़ यात्रियों पर इसका असर पड़ेगा. किन यात्रियों को होगा रेलवे के नियम से फायदा. तो वहीं टिकट बुकिंग को लेकर होगी कितनी मारा मारी. चलिए आपको बताते हैं. 

आम आदमी को होगा फायदा?

ट्रेन में सफर करने के लिए अगर किसी को एडवांस में ही बुकिंग करनी होती थी. तो उसके लिए रेलवे के नियमों के मुताबिक पहले 120 दिन का समय मिलता था. यानी आप 4 महीने बाद की ट्रिप के लिए 4 महीने पहले ही टिकट बुक कर सकते थे. लेकिन अब भारतीय रेलवे ने इसकी समय सीमा घटा दी है. अब यात्री सिर्फ दो महीने पहले ही बुकिंग करवा सकते हैं. यानी 60 दिन ही एडवांस बुकिंग के लिए यात्रियों को दिए जाएंगे. रेलवे के नियमों में बदलाव से वेटिंग टिकट वाले यात्रियों की परेशानियां बढ़ गई है.

यह भी पढ़ें: एक स्टेशन पहले का टिकट लेकर दूसरे स्टेशन पर उतरते हैं तो कितना लगेगा जुर्माना?

पहले जहां कोई 120 दिन पहले टिकट बुक करवाता था और उसे वेटिंग में टिकट मिल जाती थी, तो उसके पास अच्छा खासा समय होता था कि टिकट कंफर्म हो सके. लेकिन अब 60 दिनों के समय में वेटिंग टिकट के यात्रियों को टिकट कंफर्म होने का कम मौका मिलेगा.  आम आदमी तत्काल में टिकट करने से बचने के लिए बहुत पहले ही टिकट बुक कर लेता है. लेकिन अब नियमों में बदलवा से आम आदमी के लिए थोड़ी मुश्किलें होंगी. वहीं जो लोग लेट बुकिंग करते हैं उन्हें कंफर्म टिकट मिलने के चांस बढ़ जाएंगे. लेकिन इस फैसले से त्यौहार के समय पर टिकटों को लेकर मारामारी बढ़ सकती है

यह भी पढ़ें: कितने साल की उम्र में बनवा सकते हैं बच्चों का पैन कार्ड? ये हैं नियम

1 नवंबर से लागू होगा नियम

रेल मंत्रालय ने 17 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी करते हुए इस बात की सूचना दी है. रेलवे द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन में बताया गया है 31 अक्टूबर 2024 तक यात्रियों को पहले वाली सुविधा मिलती रहेगी. यानी 31 अक्टूबर 2024 तक अभी भी यात्री 120 दिन पहले की बुकिंग कर सकते हैं. रेलवे का नया नियम एक नवंबर 2024 से प्रभाव में आएगा. बता दें यह नया नियम ताज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस जैसी शॉर्ट रूट की ट्रेनों के लिए लागू नहीं होगा. इसके साथ ही विदेशी पर्यटकों को मिलने वाले 365 दिन के एडवांस बुकिंग ऑप्शन में भी नए नियम आने से कोई बदलाव नहीं होगा.

यह भी पढ़ें: ट्रेन से चोरी हुआ पैसेंजर का बैग, रेलवे देगा 4.7 लाख रुपये- जानें कब और कैसे मिलता है मुआवजा

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *