Jammu & Kashmir probe against nc mla for not standing during national anthem ANN


Jammu & Kashmir: जम्मू-कश्मीर के सोनवारी से नेशनल कॉन्फ्रेंस के विधायक हिलाल अकबर लोन पर आरोप लगे हैं कि वे उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान राष्ट्रगान के लिए खड़े नहीं हुए थे. आरोपों को साबित करने के लिए कार्यक्रम की सीसीटीवी फुटेज खंगाली जा रही है. वहीं आरोपी विधायक ने पुष्टि की है कि वे स्वास्थ्य कारणों से खड़े नहीं हुए थे. 

अधिकारियों के अनुसार, शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कुछ उपस्थित लोगों के राष्ट्रगान बजने के दौरान खड़े नहीं होने की सूचना मिली थी. हिलाल अकबर लोन उनमें से एक थे.

आरोपों की सत्यता का पता लगाने के लिए कार्यक्रम की सीसीटीवी फुटेज खंगाली गई और जानबूझकर खड़े न होने और राष्ट्रगान का अपमान करने के नियमों के तहत मामले की जांच की जा रही है. पूछताछ करने पर लोन ने कहा कि वे स्वास्थ्य संबंधी समस्या के कारण खड़े नहीं हुए थे. 

हालांकि, घटना से कुछ घंटे पहले ही हिलाल कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे थे और सामान्य रूप से खड़े थे. उन्होंने एबीपी न्यूज समेत मीडिया को इंटरव्यू दिया था. इस इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि यह एक अच्छी शुरुआत है और उन्हें जम्मू-कश्मीर के विकास, अनुच्छेद 370 और पूर्ण राज्य के दर्जे के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी. 

सूत्रों ने यह भी बताया कि कार्यक्रम की पूरी फुटेज खंगाली जाएगी ताकि पता लगाया जा सके कि राष्ट्रगान के दौरान कौन-कौन लोग खड़े नहीं हुए.

वहीं इस पर विधायक हिलाल अकबर लोन ने कहा, “जब नेशनल एंथम चला तो मैं खड़ा हुआ लेकिन फिर बैठ गया मेरी मेडिकल प्रॉब्लम है जब में लंच के लिए बाहर निकला में तब भी कुर्सी पर नहीं बैठा ज़मीन पर बैठा यही वजह है मैं खड़ा नहीं हुआ. मेरा कोई इरादा नहीं था कि में संविधान का अपमान करूं. सुप्रीम कोर्ट की रूलिंग है कि अगर कोई खड़ा नहीं होता है तो वो कोई जुर्म नहीं है. मुझे अभी तक जांच के लिए किसी ने संपर्क नहीं किया अगर जांच होगी तो मेरा पूरा सहयोग रहेगा.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *