UP By Election 2024 Acharya Pramod Krishnam Samajwadi Party Congress Alliance seat sharing


Acharya Pramod Krishnam on UP By Election 2024: उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस के बीच अभी सीट बंटवारे की कोई ऑफिशियल घोषणा नहीं हुई हैं. हालांकि माना जा रहा है कि यूपी उपचुनाव में सपा 8 और कांग्रेस दो सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इसी बीच कल्कि पीठाधीश्वर और पूर्व कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कांग्रेस को लेकर निशान साधा है.

कल्कि पीठाधीश्वर आचार्य प्रमोद कृष्णम ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा-“NC के बाद आज SP ने भी कांग्रेस को उसकी हैसियत बता दी.” उनका यह बयान यूपी उपचुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है, क्योंकि हरियाणा विधानसभा चुनाव और जम्मू-कश्मीर के चुनाव में कांग्रेस के प्रदर्शन ने इंडिया गठबंधन में उसकी छवि को कम कर दिया है.

यूपी उपचुनाव में सपा-कांग्रेस गठबंधन पर क्या है सपा का रुख

समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने पीटीआई-भाषा से बात करते हुए कहा कि यूपी उपचुनाव के लिये हुए समझौते के तहत अलीगढ़ जिले की खैर विधानसभा सीट के साथ-साथ गाजियाबाद सीट पर कांग्रेस अपना उम्मीदवार उतारेगी. मतलब साफ है कि यूपी उपचुनाव के लिए कांग्रेस के हिस्से में गाजियाबाद और खैर सीट आई है. इसके साथ ही यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि उन्हें अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं है और कांग्रेस पांच सीट की मांग कर रही थी.

वहीं यूपी उपचुनाव की 9 सीटों के लिए सपा ने 6 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं, सपा ने करहल सीट से तेज प्रताप यादव, सीसामऊ से नसीम सोलंकी, फूलपुर से मुस्तफा सिद्दीकी, मीरापुर से सुम्बुल राणा, कटेहरी से शोभावती वर्मा और मंझवा विधानसभा सीट से डॉ. ज्योति बिंद को प्रत्याशी बनाया है.

यूपी की इन सीटों पर होगा उपचुनाव

उत्तर प्रदेश की जिन 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है उसमें कटेहरी (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर नगर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) शामिल है. इन विधानसभा सीट पर 13 नवंबर को उपचुनाव के तहत मतदान होगा और रिजल्ट 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे.

यूपी उपुचनाव: मीरापुर, फूलपुर, करहल समेत सभी 9 सीटों पर आज से नामांकन, BJP-कांग्रेस की लिस्ट का इंतजार 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *