Jharkhand assembly elections BJP will on 68 seats in Jharkhand, know how many seats JDU, AJSU and LJP got. झारखंड में 68 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बीजेपी, जानें JDU, आजसू  और LJP को मिली कितनी सीटें


Jharkhand Assembly Elections 2024: झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए एनडीए के बीच सीट शेयरिंग की घोषणा कर दी है. रांची के प्रदेश बीजेपी कार्यालय में शुक्रवार को बीजेपी और आजसू ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीट शेयरिंग का ऐलान किया है. झारखंड में NDA के अंदर बीजेपी- 68, आजसू-10, जेडीयू-2 और LJP (रामविलास) पार्टी 1 सीट पर चुनाव लड़ेगी.

 चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने सहयोगी दलों के साथ सीटों का बंटवारा तय कर लिया है. बीजेपी के चुनाव प्रभारी शिवराज सिंह चौहान और सह प्रभारी हिमंता बिस्वा सरमा ने रांची में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी है.

‘साथ में लड़ेंगे चुनाव’

मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री और झारखंड चुनाव प्रभारी शिवराज सिंह चौहान ने कहा, “राज्य में बीजेपी, आजसू, जेडीयू और लोजपा रामविलास साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी. चुनाव प्रचार भी हम साथ में करेंगे. इस दौरान असम के सीएम हेमंत बिस्वा शर्मा, झारखंड बीजेपी अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, आजसू प्रमुख सुदेश महतो भी मौजूद थे. 

दो चरणों में होंगे चुनाव 

झारखंड में दो चरणों में विधानसभा होंगे. 13 नवंबर को पहले चरण का मतदान होना है.  25 अक्टूबर तक उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर सकते हैं पर्चों की जांच 28 अक्टूबर को की जाएगी. उम्मीदवार 30 अक्टूबर तक अपन नाम को वापस ले सकते हैं.

गौरतलब है कि झारखंड विधानसभा में 81 सीट हैं, जिसमें से 44 सीटें अनारक्षित हैं. इसके अलावा  28 सीटें एसटी और 9 सीटें एससी वर्ग के लिए आरक्षित हैं.  चुनाव आयोग के अनुसार, राज्य में इस समय करीब 2.6 करोड़ मतदाता हैं.

22 अक्टूबर को दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी होगी. दूसरे चरण के नामांकन की आखिरी तारीख 29 अक्टूबर है. नामांकन पत्रों की जांच 30 अक्टूबर को होगी. उम्मीदवार 1 नवंबर तक अपने नाम वापस ले सकते हैं. 20 नवंबर को  दूसरे चरण के लिए मतदान होंगे. 23 नवंबर को यहां का परिणाम आएगा. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *