pregnant women to avoid stepping over ropes while pregnant know about myths and facts Myths Vs Facts: प्रेग्नेंसी के दौरान रस्सियों पर पैर रखने से बच्चे के गले में फंस जाती है नाल? जानें क्या है सच


हम सभी को पता है कि प्रेग्नेंसी को लेकर घर-परिवार से लेकर आसपास में कुछ ऐसी बातें कही जाती है. जिसे हम अक्सर आंख बंद करके भरोसा करते हैं. लेकिन कहीं न कहीं यह बातें पूरी तरह से झूठी होती है. आपने अगर ध्यान दिया होगा कि नानी-दादी के समय से कुछ बातें ऐसी-ऐसी कही जाती है या बचपन से ही हमें सिखाया जाता है कि हमें भी लगता है कि अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो ऐसा हो जाएगा. सिर्फ इतना ही नहीं इन बातों को लॉजिक के साथ हमें बताया जाता है.

इस तरीके से हमारे सामने इन मिथक चीजों को पेश की जाती है जिसके कारण हम उन्हें सच मानने लगते हैं. आज हम उन्हीं में से एक मिथ की चर्चा यहां करेंगे. आज बात करेंगे क्या प्रेग्नेंसी के दौरान रस्सी पर पैर रखने से बच्चे के गले में नाल फंस जाती है? अब सवाल यह उठता है कि क्या सच में ऐसा होता है? दरअसल, एबीपी लाइव हिंदी ने ‘मिथ vs फैक्ट्स’ को लेकर एक सीरिज शुरू किया है. इस सीरिज के जरिए प्रेग्नेंसी को लेकर समाज में जितने भी मिथ है. जिसे लोग सच समझकर फॉलो करते हैं हम उनका लॉजिकल तरीके से जवाब देने की कोशिश करेंगे.  

Myths Vs Facts: प्रेग्नेंसी में रस्सी पर पैर रखने से बच्चे के गले में नाल फंस जाती है?

‘मिथ vs फैक्ट्स’ सीरिज में हम ऐसे मुद्दों को उठाते हैं. उसके तह तक जाने की कोशिश करते हैं. जिससे अक्सर बोलचाल की भाषा में लोग इस्तेमाल करते हैं. जैसे हमारे समाज में प्रेग्नेंसी को लेकर कई सारी ऐसी बातें है जिसे डॉक्टर मिथ मानती है. इस Myth VS Truth सीरिज के जरिए ऐसी बातों को तथ्य के साथ हम आम जनता के साथ पेश करेंगे. ताकि आप दकियानूसी झूठी बातों के दलदल में न फंसे.

हर संस्कृति में कुछ न कुछ मिथ जरूर पढ़ने या देखने को मिल जाएगी. जैसे एक मिथ यह है कि गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान रस्सियों पर पैर नहीं रखना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से बच्चे के न्युकल कोर्ड गर्दन में फंस जाती है. जिसमें गर्भनाल बच्चे के गले में उलझ जाती है. मॉर्डन युग में इस मिथक को बिजली के तारों तक बढ़ा दिया गया है.

यह भी पढ़ें: अब 40 पर्सेंट तक कम हो जाएगा सर्वाइकल कैंसर से मौत का खतरा, 10 साल की टेस्टिंग के बाद तैयार हुआ खास ट्रीटमेंट

मिथक में गर्भवती होने पर हाथों को सिर से ऊपर उठाने की भी सलाह नहीं दी जाती है. क्योंकि इससे भी न्युकल कोर्ड फंस सकता है.  इनमें से किसी भी मिथक का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: क्या आपकी आंखों में धूल झोंक रहे हैं एंटी ग्लेयर लेंस? जान लीजिए ये कितने कारगर

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *