Mukesh ambani will run only Disney+ Hotstar Reliance Industries is not in favour to run two streaming platforms Disney Hotstar: सिर्फ डिज्नी हॉटस्टार को ही चलाएंगे मुकेश अंबानी, जियो सिनेमा का होगा विलय


Reliance Industries: रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने हाल ही में डिज्नी हॉटस्टार का मालिकाना हक हासिल कर लिया था. अब कंपनी ने फैसला लिया है कि डिज्नी हॉटस्टार (Disney+ Hotstar) और जियो सिनेमा (JioCinema) का विलय कर दिया जाएगा. इसके बाद नया प्लेटफॉर्म डिज्नी हॉटस्टार के नाम से ही काम करेगा. मर्जर के बाद अस्तित्व में आने वाली कंपनी के पास करीब 100 चैनल और 2 स्ट्रीमिंग सर्विस होंगी. 

जियो सिनेमा को अलग से नहीं चलाना चाहती कंपनी 

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि स्टार इंडिया (Star India) और वियाकॉम 18 (Viacom18) के मर्जर के बाद डिज्नी हॉटस्टार ही एकमात्र स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म होगा. कंपनी दो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नहीं चलाना चाहती है. जियो सिनेमा का मर्जर कर दिया जाएगा. स्ट्रीमिंग बिजनेस के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कई विकल्पों पर विचार किया है. पहले चर्चा थी कि दो प्लेटफॉर्म चलाए जाएंगे. इनमें से एक स्पोर्ट्स के लिए होगा और दूसरा एंटरटेनमेंट सेक्टर में काम करेगा. हालांकि, सूत्रों ने दावा किया है कि कंपनी को डिज्नी हॉटस्टार का प्लेटफॉर्म उसकी टेक्नोलॉजी के चलते पसंद आया है. वह इसे ही चलाना चाहते हैं. 

डिज्नी हॉटस्टार के 50 करोड़ डाउनलोड और जियो सिनेमा के 10 करोड़

पहले भी कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया था कि मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज दो अलग-अलग प्लेटफॉर्म चलाने के पक्ष में नहीं है. डिज्नी हॉटस्टार के करीब 50 करोड़ डाउनलोड हैं. जियो सिनेमा के डाउनलोड 10 करोड़ हैं. इसी साल फरवरी में रिलायंस और डिज्नी के बीच स्टार और वियाकॉम 18 के मर्जर की डील हुई थी. यह सौदा करीब 8.5 अरब डॉलर का है. इसके चलते देश की सबसे बड़ी एंटरटेनमेंट कंपनी भी अस्तित्व में आने वाली है.

जियो सिनेमा में हो गया था वूट ब्रांड के 3 प्लेटफॉर्म का विलय 

रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना रिपोर्ट के अनुसार, जियो सिनेमा के औसत मासिक यूजर्स 22.5 करोड़ हैं. डिज्नी हॉटस्टार के करीब 33.3 करोड़ औसत मासिक यूजर्स हैं. इस प्लेटफॉर्म को करीब 3.5 करोड़ लोगों ने फीस चुकाकर सब्सक्राइब किया हुआ है. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के दौरान यह आंकड़ा 6.1 करोड़ सब्सक्राइबर का था. इससे पहले वियाकॉम 18 ने जियो सिनेमा में अपने ब्रांड वूट (Voot) का विलय किया था. इसमें तीन प्लेटफॉर्म थे, जिनके नाम वूट, वूट सेलेक्ट और वूट किड्स थे.

ये भी पढ़ें 

Ola Electric: ओला सीईओ भविष अग्रवाल पर कुणाल कामरा ने फिर बोला हमला, पहले भी हुई थी तीखी भिड़ंत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *