IGL and MGL Shares Crash By 15 Percent After Government Cuts APM Gas Allocation To City Gas Distribution Companies IGL-MGL Share Crash: इंद्रप्रस्थ और महानगर गैस लिमिटेड के लिए घट गया घरेलू गैस का आवंटन, 15 फीसदी तक गिरा स्टॉक


IGL-MGL Share Crash: शुक्रवार के कारोबारी सत्र में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड और महानगर गैस लिमिटेड के शेयर औंधे मुंह गिरकर क्लोज हुए. दिन के ट्रेड के दौरान इन कंपनियों के शेयरों में 15 फीसदी तक की गिरावट देखी गई थी. बाजार बंद होने पर इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड का शेयर 10.25 फीसदी की गिरावट के साथ 452.70 रुपये और महानगर गैस लिमिटेड का शेयर 9.78 फीसदी गिरकर 1588.40 रुपये पर क्लोज हुआ है. 

क्यों गिरा IGL और MGL

सरकार ने एलान किया है कि सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों प्राथमिकता आधार पर किए जाने वाले गैस के आवंटन को कम करेगी. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की पॉलिसी गाइडलाइन के मुताबिक सिटी गैस डिस्ट्रब्यूशन को प्राथमिकता वाले सेगमेंट जिसमें सीएनजी और घरेलू पीएनजी आता है उन्हें एपीएम पर घरेलू नैचु्रल गैस आवंटित किए जाने का प्रावधान है. पॉलिसी डॉक्यूमेंट के मुताबिक सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों को गेस इंडिया के पास इस सेगमेंट के लिए उपलब्धता के हिसाब से ही गैस आवंटित किया जाएगा. 

21 फीसदी तक घट गया गैस आवंटन

स्टॉक एक्सचेंज के पास रेगुलेटरी फाइलिंग में महानगर गैस लिमिटेड ने कहा, 16 अक्टूबर 2024 से सीएनजी (ट्रांसपोर्ट) के लिए गैस के आवंटन को पहले के एपीएम अलोकेशन के मुकाबले 20 फीसदी तक घटा दिया गया है. कंपनी ने बताया कि ये बड़ी कटौती है और इसका असर कंपनी के मुनाफे पर भी पड़ सकता है. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने एक्सचेंजों के पास फाइलिंग में कहा, घरेलू गैस अलोकेशन की नोडल एजेंसी गेल इंडिया लिमिटेड से जो जानकारी कंपनी को मिली है उसके मुताबिक 16 अक्टूबर से घरेलू गैस आवंटन में बड़ी कटौती कर दी गई है. पहले के मुकाबले 21 फीसदी आवंटन घटा दिया गया है. आईजीएल ने भी कहा कि इससे मुनाफे पर असर पड़ सकता है. 

IGL और MGL के स्टॉक की पिटाई 

इस खबर के चलते इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड का शेयर पिछले क्लोजिंग से 13 फीसदी गिरकर 439.35 रुपये तक नीचे जा लुढ़का था. जबकि महानगर गैस लिमिटेड का स्टॉक 14.70 फीसदी गिरकर 1503 रुपये तक नीचे जा लुढ़का था लेकिन स्टॉक 1582 रुपये पर क्लोज हुआ है. 

ये भी पढ़ें 

Direct Tax: उत्तर प्रदेश आबादी में नंबर वन पर डायरेक्ट टैक्स देने के मामले में फिसड्डी, 7.62 लाख करोड़ रुपये के साथ महाराष्ट्र पहले स्थान पर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *