Gold Silver Rate record high Silver above 1 lakh Rupees Gold 81 Thousand crossed Gold-Silver: चांदी एक लाख रुपये के पार, सोना बना 81 हजारी, गहने-सिक्के खरीदना हुआ भारी


Gold-Silver Record High: सोना और चांदी लगातार नए-नए कीर्तिमान गढ़ते जा रहे हैं और कभी सोना तो कभी चांदी ग्राहकों की खरीदने की शक्ति को टेस्ट करा रहे हैं. हालांकि बीते कल सोना और चांदी एक साथ ऑलटाइम हाई पर आ चुके हैं और चांदी तो 1 लाख रुपये के पार जा पहुंची है. 

चांदी ने तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड-सोना हुआ 81 हजारी

चांदी की कीमत 1500 रुपये के उछाल के साथ एक लाख रुपये प्रति किलोग्राम के भाव को पार कर गई. चांदी की कीमतों में लगातार पांचवे दिन बढ़त जारी रही और यह 1500 रुपये के उछाल के साथ 1.01 लाख रुपये प्रति किलोग्राम के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई. शुक्रवार को चांदी की कीमत 99,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थीं. चांदी की कीमतों में लगातार पांचवे दिन बढ़त जारी रही और यह 1,500 रुपये के उछाल के साथ 1.01 लाख रुपये प्रति किलोग्राम के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई. शुक्रवार को चांदी की कीमत 99,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थीं.

इसके अलावा 99.5 फीसदी शुद्धता वाला सोना 350 रुपये चढ़कर 80,600 रुपये प्रति 10 ग्राम के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 350 रुपये की तेजी के साथ 81,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. अखिल भारतीय सर्राफा संघ ने यह जानकारी दी है.

क्यों सातवें आसमान पर चांदी के दाम 

चांदी में जारी तेजी की मुख्य वजह इंडस्ट्रियल मांग बढ़ना है. इसके अलावा गहने और चांदी के बर्तन सेगमेंट में बढ़ती खरीदारी के चलते भी तेजी देखी गई है. सर्राफा कारोबारियों ने सोने की कीमतों में उछाल की वजह त्योहारी और शादी-विवाह के मौसम में बढ़ी मांग को पूरा करने के लिए स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की खरीदारी में आई तेजी को बताया.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) के वायदा कारोबार में दिसंबर डिलिवरी वाला सोने का कॉन्ट्रेक्ट 208 रुपये बढ़कर 78,247 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है. दिसंबर डिलिवरी वाले सिल्वर कॉन्ट्रेक्ट का भाव 882 रुपये या 0.91 फीसदी उछलकर 98,330 रुपये प्रति किलोग्राम के उच्चस्तर पर पहुंच गया.

ये भी पढ़ें

Paytm: पेटीएम को बड़ी राहत, NPCI ने नए यूजर्स को जोड़ने की दी परमिशन, RBI ने लगाया था बैन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *