airline bomb threat Security agencies on high alert identified 11 fake social media profile ann कहां-कहां से आ रही फ्लाइट को उड़ाने की धमकी, 11 सोशल मीडिया प्रोफाइल की हुई पहचान, हाई अलर्ट पर सुरक्षा एजेंसियां


Flights Bomb Threats: बीते कुछ दिनों से भारत में फ्लाइट में बम होने की अफवाह तेजी से फैल रही है. एयरलाइन थ्रेट को लेकर सुरक्षा एजेंसियां ऐसे अकाउंट की पहचान में जुटी गई है, जहां से फर्जी धमकियां आ रही है. एयरलाइंस को लगातार मिल रही थ्रेट कॉल्स को लेकर सूत्रों ने कहा कि इन खतरनाक संदेशों को फैलाने के लिए कम से कम 11 फर्जी उपयोगकर्ता प्रोफाइल की पहचान की गई है और उन्हें चिह्नित किया गया है.

और भी फर्जी प्रोफाइल आएंगे सामने

एयरलाइन थ्रेट को लेकर केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं क्योंकि इन अफवाहों से तनाव बढ़ता है और फ्लाइट ऑपरेशन बाधित होते हैं. फर्जी मैसेज मुख्य रूप से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स से आ रहे हैं. जांचकर्ताओं को आशंका है कि जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ेगी वैसे-वैसे और भी फर्जी प्रोफाइल सामने आ सकते हैं. सुरक्षा एजेंसियां इन संदेशों के सोर्स का पता लगाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ लगातार बातचीत कर रही है और जानकारी हासिल की जा रही है.

यरलाइन ऑपरेटर्स से सतर्क रहने को कहा गया

केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने एयरलाइन ऑपरेटर्स से सतर्क रहने का आग्रह किया है. अधिकारी राष्ट्रीय सुरक्षा में सोशल मीडिया सतर्कता की गंभीरता पर जोर देते हैं. केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियां इन डिजिटल खतरों के बढ़ने की आशंका से चिंतित है. भारत में 79 फ्लाइट्स को सोमवार रात (21 अक्टूबर 2024) से मंगलवार तक (22 अक्टूबर 2024) बम की धमकी मिली है. सिर्फ मंगलवार यानी 22 अक्टूबर को ही 43 विमानों की धमकी मिली है. 

एयरलाइंस को बीते 7 दिन में करीब 90 बम की धमकियां मिल चुकी हैं. विमानों को मिल रही धमकियों के कारण एयरलाइंस को करीब 427 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है. जिस भी विमान को धमकी मिलती है, उसे जल्द से जल्द लैंड कर कर उसकी गहन जांच होती है. इस पूरे प्रोसेस में दो से तीन करोड़ रुपये तक का खर्च आता है. उड़ानों को लगातार धमकियों के बावजूद त्योहारों के कारण यात्रियों की संख्या में गिरावट दर्ज नहीं की गई.

कहां-कहां से आ रहे कॉल

एयरलाइंस को लगातार मिलने वाली धमकियों को देखते हुए एयरपोर्ट्स पर बम थ्रेट असेसमेंट टीम (बीटीएसी) तैनात की गई है. सूत्रों ने बताया कि 90 फीसदी थ्रेट कॉल्स विदेशों से आए हैं. देश से आने वाली थ्रेट कॉल्स सिर्फ 10 फीसदी हैं. विदेश से आने वाली थ्रेट कॉल्स की छानबीन गृह मंत्रालय की साइबर विंग कर रही है, जबकि सुरक्षा एजेंसी सहित लोकल पुलिस को भी अलर्ट किया गया है.

ये भी पढ़ें : ‘आप हमें मजबूर न करें’, दिल्ली-NCR में बढ़ते प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट आगबबूला, हरियाणा-पंजाब सबकी लगाई क्लास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *