dana cyclone Jharkhand government orders all schools will remain closed 25 October Jharkhand: चक्रवाती तूफान


चक्रवाती तूफान ‘दाना’ को लेकर झारखंड सरकार ने आदेश जारी किया है कि शुक्रवार (25 अक्टूबर) को कुछ इलाकों में स्कूल बंद रहेंगे. 24 अक्टूबर को जारी किए गए सरकारी आदेश के मुताबिक, बाब कोल्हान प्रमंडल, भाईगामा के अंतर्गत पश्चिमी सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम एवं सरायकेला-खरसावां जिले में संचालित सभी सरकारी, गैर सहायता प्राप्त और सभी प्राइवेट विद्यालयों में कक्षा-KG से 12वीं तक की कक्षाएं दिनांक-25.10.2024 को बंद रहेंगी.

सभी जिलों के डिप्टी कमिश्नर्स को अलर्ट किया गया

इससे पहले बुधवार (23 अक्टूबर) तो चक्रवात ‘दाना’ को लेकर झारखंड में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया था. झारखंड के आपदा प्रबंधन विभाग ने भी इसे लेकर सभी जिलों के उपायुक्तों (डिप्टी कमिश्नर्स) को अलर्ट किया है. रेलवा ने भी कई ट्रेनें रद्द कर दी हैं. 

इन इलाकों में हो सकती है भारी बारिश

25 अक्टूबर को राज्य के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई. साथ ही, दक्षिण-पश्चिमी और केंद्रीय हिस्सों में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई. मौसम विभाग की मानें तो दाना के प्रभाव से झारखंड के कई हिस्सों में गुरुवार रात से भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. कोल्हान क्षेत्र (पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां और पूर्वी सिंहभूम जिला) में शुक्रवार के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है. इस तरह की चेतावनी 24 घंटों में 115 मिलीमीटर से 204 मिलीमीटर तक भारी वर्षा का संकेत देती है. 

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद ने कहा, ‘‘भारी बारिश के अलावा, क्षेत्र में गरज के साथ बारिश हो सकती है और 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं.’’ 

आईएमडी ने कहा कि चक्रवाती तूफान शुक्रवार को तड़के तक ओडिशा के भीतरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह के बीच 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पहुंच सकता है. बुलेटिन में कहा गया कि मौसम प्रणाली देर रात ढाई बजे पारादीप (ओडिशा) से 280 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में और सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) से 370 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में थी. 

एनडीआरएफ की छह टीम तैनात

एक अधिकारी ने बताया कि एनडीआरएफ की छह टीम को जमशेदपुर और चाईबासा में तैनात किया गया है, जबकि किसी भी इमरजेंसी की स्थिति से निपटने के लिए रांची में दो टीम को तैयार रखा गया है.

‘अगर सलमान खान जिंदा रहना चाहता है और लॉरेंस बिश्नोई से…’, एक्टर को धमकी देने वाला गिरफ्तार, करता है ये काम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *